होम > हेल्थ > घरेलू नुस्खे > नया नुस्खा! हर रोज सुबह नाश्ते में खाएं आइसक्रीम तो तेज होगा दिमाग
breaking_newsHome sliderघरेलू नुस्खेहेल्थ

नया नुस्खा! हर रोज सुबह नाश्ते में खाएं आइसक्रीम तो तेज होगा दिमाग

नई दिल्ली, 14 फरवरी: दिमाग तेज करना है तो बादाम खाओ, दूध पीयो आदि आदि कई नानी मां के नुस्खे आपने सुने होंगे। पर आपको आज के जमाने का नया नुस्खा बताते हैं। हाल ही में हुए एक रिसर्च में पता चला है कि आइसक्रीम सुबह सुबह खाने से ब्रेन एक्टिव होता है। 

बच्चों की अकसर शिकायत होती है कि उनके पैरेंट्स उन्हें आइसक्रीम खाने से रोकते हैं। पर शायद इस खबर के बाद आप अपने बच्चों को न तो डांटेंगे बल्कि उन्हें प्लान तरीके से नाश्ते में आइसक्रीम भी खिलाएंगे। 

एक नई स्टडी की मानें तो सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में आइसक्रीम खाना ब्रेन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये स्टडी क्योरीन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कोगा के सहयोग से की गई। इसमें कहा गया है कि सुबह उठकर आइसक्रीम खाने से मानसिक तौर पर तनाव कम देखा गया।

icecream

जापानी न्यूज वेबसाइट में छपी एक स्टडी के अनुसार ये रिसर्च दो लोगों पर किया गया। इसमें एक ऐसे व्यक्ति के ब्रेन की एक्टविटी को जांचा गया जिसने तुरंत सुबह उठने के बाद आइसक्रीम खाई। इसके अलावा दूसरे व्यक्ति के ब्रेन की गतिविधियों को भी देखा गया जिसे सुबह ब्रेकफास्ट में आइसक्रीम नहीं दी गई। रिसर्च में पता चला कि जिस व्यक्ति को सुबह आइसक्रीम दी गई थी उसका रिएक्शन अच्छा रहा।

जबकि आइसक्रीम न खाने वाले व्यक्ति का रिएक्शन अच्छा नहीं रहा। अगर बात की जाए ब्रेन की एक्टिविटी की तो सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में आइसक्रीम खाने वाले व्यक्ति की ब्रेन एक्टिविटी में एल्फा वेव्स की हाई फ्रीक्वेंसी काफी बढ़ी हुई थी। इसे हायर लेवल्स ऑफ अलर्टनेस से जोड़कर देखा जाता है। जिससे मानसिक तौर पर होने वाला तनाव कम होता है।

इस तरह के परीक्षण को दोबारा आजमाया गया। लेकिन इस बार फर्क सिर्फ इतना था कि अब खाने के लिए आइसक्रीम की जगह सुबह उठते ही आइसक्रीम की जगह ठंडा पानी दिया गया। इस रिजल्ट में भी हायर लेवल्स ऑफ अर्ल्टनेस पाई गई।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close