Home sliderअन्य ताजा खबरेंब्लॉग्सविचारों का झरोखा

अमेरिका का यह शहर आपको इतिहास से रूबरू करवाता है : क्रिसमस विशेष

नई दिल्ली, 24 दिसम्बर:   गुनगुनी धूप बिखेरते समुद्र तटों और बर्फीली पहाड़ियों से घिरे अमेरिका के सबसे घनी आबादी वाले शहर कैलिफोर्निया में क्रिसमस की छुट्टियों का आप भरपूर आनंद ले सकते हैं। यहां छुट्टियां बिताने के लिए आपके पास ढेरों आकर्षण हैं। खासतौर पर यहां के ऐतिहासिक कस्बे में आप पुरानी बग्घी की सवारी, अल्पाइन रिसॉट में कराओके समारोह और कई अन्य चीजों का लुफ्त उठा सकते हैं।

इस शहर के मुख्य आकर्षणों में से एक है मेंडोसिनो गांव (नॉर्थ कोस्ट)। अगर आपको अपनी छुट्टियां शोर-शराबे से अलग शांति में बितानी है, तो इससे बेहतर जगह आपके लिए और कुछ नहीं हो सकती। इस पूरे गांव की हर एक दुकान और रेस्तरां में आपके लिए कुछ अलग और अनूठी चीज होगी। यहां की झिलमिलाती ऐतिहासिक इमारतें स्थानीय शिल्पों और कला के खजाने से भरी हुई है। यहां ‘मेंडोसिनो कोस्ट बॉटेनिकल गाड्र्न्‍स’ में ‘फेस्टिवल ऑफ लाइट्स’ के दौरान जिंदगी झूम उठती है। इस गांव के फोर्ट ब्रैग में मुख्य आकर्षण का केंद्र है गरमा-गरम कोकोआ और घुमक्कड़ संगीत।

चार्ल्स डिकेन्स के उपन्यास के दृश्य जैसा नजर आने वाला कैलीफोर्निया का नेवादा शहर आपको इतिहास से रूबरू करवाता है। ‘चैम्बर ऑफ कॉमर्स’ की कार्यकारी निदेशक कैथी व्हीटलसे का कहना है कि गैस लैम्प्स से रोशन और आसमान को छूते पाइन के दरख्तों के किनारे-किनारे शहर की संकरी पहाड़ीनुमा सड़के आपको वक्त से परे लेकर जाती हैं।

प्राचीन दौर की पोशाकों में सजे धजे कैरोल गायकों, ब्रास बैंड्स और बैगपाइप कलाकारों से इस कस्बे की रौनक पर चार चांद लग जाते हैं। यहां ‘दि क्रिसमस कार्ड’ फिल्म की शुटिंग हुई थी। सफेद रोशनी से जगमगाती ऐतिहासिक इमारतों के बीच से बग्घी की सवारी का आनंद लेते हुए भुने हुए शाहबलूत (छोटे अखरोट) चबाने का अपना अलग ही मजा है। इसका एक और आकर्षण का केंद्र है ग्रास वैली, जो कॉर्निश क्रिसमस सेलिब्रेशन के जरिए याद किया जाता है।

कैलिफोर्निया की मैमथ झील को देखे बिना आपकी छुट्टियां पूरी नहीं हो सकती। विशाल पर्वतों पर विश्व स्तरीय स्कीइंग और स्नोबोर्डिग के लिए ढलानों को देखना अपने आप में एक रोमांच है। मैमथ के गांव में बच्चे सांता क्लॉस को देख सकते हैं और आप कराओके ईवेंट के दौरान मजे से क्रिसमस मंगल गीत (क्लासिक कीरोल्स) गा सकते हैं। इस गांव में रोशनी की रात में कैनियन लॉज द्वारा की जाने वाली वार्षिक आतिशबाजी और मशाल-रोशनी की परेड जैसा नजारा आपको और कहीं देखने को नहीं मिलेगा।

सोल्वांग के वार्षिक सोल्वांग जुलफेस्ट के माध्यम से प्रचीन वैश्विक परंपराएं आज के सांता बारबरा वाइन कंट्री में देखने को मिलतीं हैं। जुलफेस्ट परेड के लिए प्रामाणिक डेनिश शैली की इमारतों और पवन चक्कियों की पृष्ठभूमि के साथ सजे-धजे कैरोलर्स, बैंड और घुड़सवार इस कस्बे की गलियों में निकलते हैं। आप इस दो दिवसीय ‘जुलफेस्ट वाइन और बीयर वाक’ के दौरान स्थानीय विविधाओं के नमूने देख सकते हैं और अपने उपहार की खरीदारी भी कर सकते हैं।

यदि पेरिस रोशनी का शहर है, तो कैलिफोर्निया का फ्रेस्नो क्रिसमस रोशनी का शहर है। क्रिसमस ट्री लेन के रूप में पहचाने जाने वाला वेन नेस बुलेवार्ड की क्रिसमस पर सजावट शानदार होती है। दिसंबर के महीने में पड़ोस के फिग गार्डन में 300 क्रिसमस ट्री और सलीके से सजाए गए 140 घरों से लाखों बल्बों की रोशनी चमकने लगती है। वहां का माहौल सैनिकों और देवदूतों/परियों तथा काल्पनिक बौने व हिरन के डिजाइन के खिलौनों तथा सभी प्रकार के एनिमेटेड दृश्य व संगीत से खुशनुमा रहता है।

इन सभी के अलावा आप कैलिफोर्निया में ‘टिफनी एंड कंपनी’ और ‘नेमैन मार्क्‍स’ जैसे बड़े स्टोर देख सकते हैं, तो सैन फ्रांसिस्को के ऐतिहासिक यूनियन स्क्वायर में झिलमिलाते क्रिसमस ट्री के नीचे बर्फ स्केट भी कर सकते हैं। दिसम्बर में यहां सैन डिएगो बे परेड ऑफ लाइट्स की तैयारियां पूरे जोरों-शोरों पर होती है और अगर आप 40 लाख से अधिक लाइटों को सजे देखना चाहते हैं, तो रिवरसाइड के इनलैंड एम्पायर को देखने के लिए मिशन इन होटल एंड स्पा में आएं।

–आईएएनएस

Tags

समयधारा

समयधारा एक तेजी से उभरती हिंदी न्यूज पोर्टल है। जिसका उद्देश्य सटीक, सच्ची और प्रामाणिक खबरों व लेखों को जनता तक पहुंचाना है। समयधारा ने अपने लगभग महज चार साल के सफर में बिना मूल्यों से समझौता किए क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी कंटेंट पर हमेशा ज़ोर दिया है। एक आम मध्मय वर्गीय परिवार से निकली लड़की रीना आर्य के सपनों की साकार डिजिटल मूर्ति है- समयधारा। रीना आर्य समयधारा की फाउंडर, एडिटर-इन-चीफ और डायरेक्टर भी है। उनके साथ समयधारा को संपूर्ण बनाने में अहम भूमिका निभाई है समयधारा के को-फाउंडर-धर्मेश जैन ने। एक आम मध्यमवर्गीय परिवार में जन्में धर्मेश जैन पेशे से बिजनेसमैन रहे है और लेखन में अपने जुनूूून के प्रति उन्होंने समयधारा की नींव रखने में अहम रोल अदा किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: