breaking_newsHome sliderअपराधदेश

सीबीआई ने आयकर अधिकारी,एस्सार समूह के एमडी व चार को किया गिरफ्तार

मुंबई, 3 मई :  केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रिश्वतखोरी के एक मामले में बुधवार को एक आयकर आयुक्त, एस्सार समूह के एक शीर्ष अधिकारी तथा चार अन्य को गिरफ्तार किया और 1.50 करोड़ रुपये की रकम बरामद की। अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी। गिरफ्तार आयकर अधिकारी बी.बी.राजेंद्र 1992 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी हैं और वर्तमान में मुंबई में आयकर आयुक्त (अपील्स-30) हैं।

गिरफ्तार अन्य लोगों में एस्सार ग्रुप ऑफ कंपनीज के प्रबंध निदेशक प्रदीप मित्तल तथा उसी कंपनी में लेखा अधिकारी विपिन बाजपेयी शामिल हैं। कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है।

मामले में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट श्रेयस पारिख, एक रियल्टर सुरेश कुमार जैन तथा उनके रिश्तेदार मनीष जैन को भी गिरफ्तार किया गया है।

सीबीआई ने कहा कि प्रसाद ने हाल में अपील के एक मामले में एक आदेश पारित किया था, जिसका मकसद एस्सार समूह के एक निजी ट्रस्ट को फायदा पहुंचाना था।

आदेश पारित करने के बदले प्रसाद ने कथित तौर पर दो करोड़ रुपये रिश्वत की मांग करते हुए कहा था कि पैसे मनीष जैन के पास पहुंचने चाहिए, जो बाद में उसे विशाखापट्टनम के सुरेश कुमार जैन के हवाले कर देगा।

आयकर आयुक्त छुट्टी लेकर विशाखापट्टनम पहुंचे और मांग की कि रकम का एक हिस्सा विशाखापट्टनम स्थित उनके घर पर पहुंचा दिया जाए।

खुफिया जानकारी के आधार पर सीबीआई ने जाल बिछाया और प्रसाद को सुरेश कुमार जैन से 19.34 लाख रुपये की रकम लेते हुए गिरफ्तार कर लिया।

दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सीबीआई ने कहा कि उसने बाकी लगभग 1.50 रुपये की रकम को सुरेश कुमार जैन से बरामद कर लिया।

सीबीआई के जासूसों ने सभी आरोपियों के मुंबई तथा विशाखापट्टनम स्थित निवास तथा कार्यालयों पर छापेमारी की, जिसमें निवेश से संबंधित कई दस्तावेज, बैंक खातों के विवरण, तीन बैंक लॉकर तथा अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए।

अधिकारियों ने कहा कि आरोपियों को बाद में अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: