सरकार की सभी ग्राम पंचायत को 100mbps BroadBand Connection देने के लिए ‘भारत नेट परियोजना’

नई दिल्ली, 28 जुलाई : केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा प्रदान की गई सूचना के मुताबिक इस साल 31 मार्च तक देश में 42.22 करोड़ ब्रॉडबैंड ग्राहक थे और इंटरनेट की पैठ (इंटरनेट ग्राहक प्रति 100 आबादी) 32.86 प्रतिशत थी। राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय दूरसंचार नीति-2012 में साल 2020 तक ब्रॉडबैंड कनेक्शनों की संख्या 60 करोड़ तक पहुंचाने की परिकल्पना की गई है।

उन्होंने बताया कि सरकार ने देश के सभी ग्राम पंचायतों को 100 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए भारत नेट परियोजना तैयार की है। 

परियोजना के पहले चरण में भूमिगत ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाकर एक लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ा जाएगा, जिसका कार्यान्वयन जारी है। 

मंत्री ने कहा कि दूसरे चरण के अंतर्गत शेष 1.5 लाख ग्राम पंचायतों में भूमिगत फाइबर (ओएफसी), बिजली के तारों के ऊपर फाइबर, रेडियो और सैटेलाइट मीडिया का इस्तेमाल करते हुए कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी। दूसरे चरण का कार्य मार्च 2019 तक पूरा होगा।

उन्होंने बताया कि भारतनेट परियोजना के अंतर्गत इस साल 23 जुलाई तक 1,00,299 ग्राम पंचायतों में ओएफसी बिछाने का काम पूरा हो गया है और उनमें से 25,426 को कनेक्टिविटी प्रदान कर दी गई है।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close