सरकार ने ‘अंतरंग दोस्तों के चुनिंदा समूह’ का कर्ज माफ कर दिया है,जेटली कर्जमाफी पर बेवकूफ बना रहे : कांग्रेस

नई दिल्ली, 1 दिसंबर:  कांग्रेस ने गुरुवार को केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली पर आरोप लगाया कि वह लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं, क्योंकि सरकार ने ‘अंतरंग दोस्तों के चुनिंदा समूह’ का कर्ज माफ कर दिया है। उल्लेखनीय है कि जेटली ने इसके पहले कहा था कि सरकार ने किसी भी बड़े पूंजीपति का बैंकों से लिया गया कर्ज माफ नहीं किया है।

कांग्रेस ने यह भी कहा कि सरकार की बैंकिंग कथा में शेक्सपीयर की त्रासदी वाली कहानियों की पूरी सामग्री है।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, “तीन मुख्य पात्रों में, सरकार है जो प्रमुख शेयरधारक है, कॉरपोरेट कंपनियां हैं, जिन्हें कर्ज चुकाना है, लेकिन वे उत्पीड़ित दर्शा रही है। लेकिन असली भुक्तभोगी ग्राहक है जो अपना धन डूबाने को मजबूर है।”

उन्होंने कहा, “इस कहानी में (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी के अंतरंग मित्र मजबूत, और देश की आम जनता कमजोर है।”

सिघवी ने कहा, “मोदी सरकार लगातार अपने अंतरंग मित्रों के समूह का कर्ज माफ कर लाभ पहुंचा रही है, बैंक का फंसा हुआ कर्ज लगातार बढ़ रहा है, जिससे बैंक में जमा रकम और राज्य के खजाने को जोखिम बढ़ता जा रहा है।”

जेटली ने मंगलवार को इस बात को खारिज किया था कि सरकार बड़े पूंजीपतियों का बैंकों से लिया गया कर्ज माफ कर रही है। उन्होंने आश्वस्त किया था कि 12 सबसे बड़े कर्जदाताओं के खिलाफ कुल 1,75,000 करोड़ रुपये की वसूली शुरू कर दी गई है।

सिंघवी ने यह भी कहा कि देश की कुल 50 कॉरपोरेट कंपनियों पर बैंकों का कुल 8.35 लाख करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है और इनमें से तीन शीर्ष कंपनियां गुजरात की हैं।

सिंघवी ने कहा, “सरकार ने पिछले तीन सालों में जानबूझकर कर्ज नहीं चुकानेवाली कंपनियों का कुल 1,88,287 करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया है। जेटली क्यों 125 करोड़ भारतीयों की बुद्धिमत्ता को यह कह बेवकूफ बना रहे हैं कि कोई कर्ज माफ नहीं किया गया।”

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close