breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

LokSabha Election 2019: कांग्रेस को नहीं मिलेगा बहुमत,भाजपा को मिलेगी बस इतनी सीटें: कपिल सिब्बल

यदि यूपीए को बहुमत मिलता है तो कौन प्रधानमंत्री होगा? इसके जवाब को सिब्बल टाल गए

नई दिल्ली,5 मई : Kapil Sibal claim Congress will not get majority- कांग्रेस (Congress) नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के परिणाम में कांग्रेस अपने दम पर बहुमत नहीं पा सकेगी और भाजपा को भी केवल 160 सीटें ही मिल सकेंगी।

वैसे कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने दृढ़ता के साथ कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) एकजुट है और गठबंधन अगली सरकार बनाने की स्थिति में हो सकता है।

सिब्बल ने एक इंटरव्यू के जवाब में कहा कि अगर कांग्रेस लोकसभा में बहुमत का आंकड़ा 272 हासिल करने की स्थिति में होती तो राहुल गांधी ही निश्चित रूप से कांग्रेस की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होते चूंकि पार्टी में वे ‘निर्विवाद नेता’ है।

जब उनसे पूछा गया कि यदि यूपीए (UPA) को बहुमत मिलता है तो कौन प्रधानमंत्री होगा? इसके जवाब को सिब्बल टाल गए। वे बोल- परिणाम घोषित होने के बाद गठबंधन इसे तय करेगा।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सिब्बल से पूछा गया कि कांग्रेस राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित करने से क्यों हिचक रही है? तब उन्होंने कहा कि ‘अगर कांग्रेस को अपने दम पर बहुमत का आकंड़ा (272)सीटें मिलती है तो कोई हिचकिचाहट नहीं होती।

जब कपिल सिब्बल से पूछा गया कि कांग्रेस अभी भी राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में आगे बढ़ा सकती है और कह सकती है कि अगर कांग्रेस को बहुमत मिला तो राहुल गांधी ही प्रधानमंत्री होंगे।

तब सिब्बल ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि अगर कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो राहुल गांधी ही प्रधानमंत्री होंगे…(लेकिन) इसे कहने का कोई प्रश्न नहीं है।

हमें पता है कि हमें बहुमत नहीं मिलेगा। हम यह भी जानते है कि हमें 272 (सीटें) नहीं मिलेगी। हम ये भी जानते है कि भाजपा को भी 160 से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी।

कपिल सिब्बल से जब कहा गया कि वे एक बड़ा बयान दे रहे है। तो उन्होंने कहा कि क्यों नहीं, बिल्कुल, हमें बहुमत नहीं मिलेगा। इसकी कोई संभावना भी नहीं है।

जब सिब्बल से यही सवाल दोबारा किया गया कि ये कह रहे है कि कांग्रेस को बहुमत नहीं मिलेगा? तो उन्होंने कहा कि ‘हमें अपने दम पर 272 सीटें नहीं मिलेंगी।

बहुमत मिलने की बात कहना मेरे लिए मूर्खता होगी लेकिन भाजपा को भी 160 से ज्यादा सीटें नहीं मिलेंगी’ सिब्बल ने साथ ही दावा किया कि चुनाव के बाद कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए को बढ़त हासिल होगी और वही सरकार बना सकता है। वैसे इसे महागठबंधन से भी लड़ना है। ‘महागठबंधन’ उत्तर प्रदेश में कुछ विपक्षी पार्टियों का गठबंधन है।

जब पूछा गया कि कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए को बहुमत मिला तो प्रधानमंत्री कौन हो सकता है? इसके जवाब में सिब्बल ने कहा कि इसका निर्णय गठबंधन द्वारा तय किया जाएगा।

यह सबकुछ 23 मई को परिणाम आने के बाद ही घोषित होगा। जब पूछा गया कि राहुल गांधी के अलावा भी कोई दूसरा प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार हो सकता है? तो उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता। इसका फैसला गठबंधन ही करेगा।

कपिल सिब्बल ने कहा कि हमारा गठबंधन एकजुट है। गठबंधन हमारी पार्टी के साथ है और हमारे गठबंधन में 2014 से पहले के ही सदस्य है।

फिर चाहे राकांपा हो या द्रमुक। अभी दो और जुड़ गए है। कर्नाटक में जेडीएस और पश्चिम बंगाल में माकपा।

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: