breaking_newsHome sliderदेशराजनीति

Live-राज्यसभा चुनाव : क्या UP में बुआ को मिलेगा बबुआ का साथ, UP,कर्नाटक,बंगाल…आदि राज्यों में मतदान जारी

Live-राज्यसभा चुनाव, 23 मार्च : कर्नाटक-4,UP-10,तेलंगाना-3,पश्चिम बंगाल.. आदि राज्यों में राज्यसभा के लिए मतदान का दौर  जारी है l

जहा एक और बीजेपी राज्यसभा में भी अपना वर्चस्व कायम करने की और है वही दूसरी और विपक्ष भी एक जुट हो कर बीजेपी को चौकाने के लिए तैयार है l 

उत्तर प्रदेश : 

उत्तर प्रदेश में गणित बहुत ही जटिल होने वाला है, उत्तर प्रदेश की कुल 10 राज्यसभा सीटों में से बीजेपी के 8 राज्यसभा सदस्य बड़े आराम से जीत जायेंगे बाकि बची दो सीटों पर मामला नरम-गरम लग रहा है l यहाँ भी गुजरात राज्यसभा के जैसे हालात देखने को मिल सकते है l 

उत्तर प्रदेश में टोटल 403 कैंडिडेट है l बीजेपी के पास 324 सदस्य है l हर कैंडिडेट को कम से कम 37 उम्मीदवारों का समर्थन चाहियें l बीजेपी अपने 8 उमीदवारों को आराम से चुनाव जीता सकती है l उसके बाद भी उसके पास 28 वोट बच रहे हैं l 9 उम्मीदवार को राज्यसभा में भेजने के लिए उसे और 9 वोटों की जरुरत पड़ेगी l यहा मायावती ने लोकसभा उपचुनाव में सपा को समर्थन देकर उनके बचे 10 वोटों को अपने समर्थन में ले आई थी पर फिर भी बसपा को अपने उमीदवार को राज्यसभा में भेजने के लिए काफी जोड़ तोड़ का सहारा लेना होगा l बसपा के पास‍ सिर्फ 19 विधायक हैं l इसलिए बीएसपी को अपने कैंडिडेट भीमराव अम्बेडकर को जिताने के लिए 18 अतिरिक्त वोट चाहिए l बात यहीं दिलचस्प हो गयी है मायावती को कांग्रेस के 7 वोट और आरएलडी के 1 वोट मिलने का भरोसा है lउत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान जारी है। विधानसभा इमारत में तिलक सभागार में सुबह नौ बजे से मतदान शुरू हो गया।

मतदान की यह प्रक्रिया शाम चार बजे तक चलेगी, जिसके बाद शाम पांच बजे मतगणना शुरू की जाएगी।

समाजवादी पार्टी (सपा) के जसवंतनगर से विधायक शिवपाल सिंह यादव ने वोट डालने के बाद संवाददाताओं से कहा कि उन्हें यकीन है कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर राज्यसभा सीट के लिए जीत दर्ज करेंगे।

उन्होंने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार अनिल जैन के पक्ष में नौ उम्मीदवार की क्रॉसवोटिग होने की खबरों को भी खारिज किया।

उन्होंने कहा, “इस द्विवार्षिक चुनव में पूरा विपक्ष एकजुट है।”

कांग्रेस विधायकों ने भी वोट डाले।

अजय कुमार ने कहा कि भाजपा के दूसरी पार्टियों के विधायकों को तोड़ने के सभी षड्यंत्र और साजिशें बुरी तरह विफल होगी।

कांग्रेस के सात विधायकों ने बसपा उम्मीदवार को समर्थन देने की प्रतिबद्धता जताई है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अपने कई मंत्रियों के साथ विधानसभा परिसर में हैं।

भाजपा ने नौ उम्मीदवारों को उतारा है जबकि सपा और बसपा ने एक-एक उम्मीदवार उतारे हैं।

कर्नाटक : 

कर्नाटक में चार राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान शुरू हो गया। निर्वाचन अधिकारी ने बताया, “राज्य विधानसभा इमारत में ऊपरी सदन के चार उम्मीदवारों के चयन के लिए सुबह नौ बजे से मतदान शुरू हो गया।”

चार राज्यसभा सीटों के लिए कुल पांच उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिसमें से तीन सत्तारूढ़ कांग्रेस से, एक-एक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल सेक्युलर (जेडी-एस) से हैं।

कांग्रेस के उम्मीदवारों में एल.हनुमनथैया, जी.सी.चंद्रशेखर और सैयद नसीर हुसैन हैं। भाजपा के उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर हैं, जो दूसरे कार्यकाल के लिए मैदान में हैं। निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर उनका पहला कार्यकाल दो अप्रैल को खत्म हो रहा है।

निवर्तमान राज्यसभा सांसदों बासवाराज पाटिल, रहमान खान और आर.रामकृष्ण और चंद्रशेखर की सेवानिवृत्ति की वजह से इन सीटों पर चुनाव कराए जाने जरूरी हैं।

225 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 122 विधायक हैं, जबकि भाजपा के 48 और जेडी-एस के 37 विधायक हैं। 

यह चुनाव जीतने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 45 वोट जीतने की जरूरत है। कांग्रेस अपने दो उम्मीदवारों को आसानी से जिता सकती है जबकि उसके तीसरे उम्मीदवार के पक्ष में 37 वोट हैं और जीतने के लिए 13 और वोटों की जरूरी है।

तेलंगाना :

तेलंगाना में भी राज्यसभा के लिए मतदान का दौर जारी है l

( इनपुट आईएएनएस से भी )

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: