breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

LokSabha Election 2019: चौथे चरण के लिए 71 सीटों पर मतदान आज,कन्हैया-गिरिराज की परीक्षा

नई दिल्ली,29 अप्रैल:LokSabha Election 2019 fourth phase voting today-लोकसभा चुनावों 2019 में आज (सोमवार को) चौथे चरण का मतदान होने जा रहा (LokSabha Election 2019 fourth phase voting today) है।

लोकतंत्र के इस महापर्व में नौ राज्यों की 72 लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है। लोकसभा के चौथे चरण (LokSabha Election 2019 fourth phase voting) के मतदान में जिस सीट का सबसे ज्यादा क्रेज है वो है- बेगुसराय। बेगुसराय से कन्हैया कुमार और गिरिराज सिंह की किस्मत का फैसला आज मतदाता वोट डालकर करेगा।

इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र की 17 सीटों पर,यूपी की 13-13 और पश्चिम बंगाल की 8, ओडिशा व मध्य प्रदेश की 6-6 सीटों पर,झारखंड की 3 और बिहार की 5 सीटों पर आज मतदान होने जा रहा है। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग संसदीय सीट पर आज तीन चरणों में वोटिंग होने जा रही है।

आज सुबह सात बजे से राजस्थान,मध्यप्रदेश की 54 सीटों पर वोटिंग शुरू हो रही है। अभी तक लोकसभा चुनावों में तीन चरणों का मतदान हो चुका है।

ध्यान दें कि 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने राजस्थान और मध्यप्रदेश की कुल 54 में से 52 सीटों पर कब्जा किया था लेकिन विधानसभा चुनावों में इन दोनों राज्यों में कांग्रेस ने 2014 के मुकाबले अपनी स्थिति को काफी मजबूत कर लिया है।

इन राजनेताओं की किस्मत का मतदाता करेंगे फैसला

आज चौथे चरण के मतदान (LokSabha Election 2019 fourth phase voting) में मतदाता भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, भाकपा के उम्मीदवार कन्हैया कुमार, पूर्व केंद्रीय मंत्री कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर और कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा, भाजपा के बाबुल सुप्रियो,एस एस आहलूवालिया, सुभाष भामरे,कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, सपा की उम्मीदवार और अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव समेत 961 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज ईवीएम में बटन दबाकर मतदाता करेंगे। पहले चरण में 302 सीटों पर वोटिंग हुई थी और अंतिम तीन चरणों में 168 सीटों सीटों पर वोटिंग होगी।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के मतदान में चुनाव आयोग ने 1.40 लाख वोटिंग केंद्र बनाएं है और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। आज तकरीबन 12.79 करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करने जा रहे है।

Watch This:

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: