breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिलोकसभा चुनाव 2019
Trending

लोकसभा चुनाव 2019 में अंतिम चरण का मतदान आज,पीएम मोदी,शत्रु सहित कईयों की किस्मत का फैसला

23 मई को मतगणना की जाएंगी और देश को नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा।

नई दिल्ली, 19 मई: LokSabha election 2019 last or 7th phase voting today: लोकसभा चुनाव 2019 (LokSabha election 2019) में सातवें और अंतिम चरण का मतदान आज हो (last or 7th phase voting today) रहा हैआज रविवार को मतदाता सत्रहवीं लोकसभा के लिए 59 सीटों पर मतदान करेंगे और इसके साथ ही देश में लोकसभा चुनाव 2019 का समापन हो जाएगा। इसके बाद 23 मई को मतगणना की जाएंगी और देश को नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा।

अगर हम आज होने जा रहे मतदान की बात करें तो आज प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) की वाराणसी सीट पर भी मतदान होने जा रहा है और इसलिए यह सीट हॉट सीट बन गई है। वाराणसी सीट से पीएम मोदी चुनाव लड़ रहे है और उनके खिलाफ कांग्रेस के अजय राय खड़े है और साथ ही 26 अन्य उम्मीदवार।

अंतिम चरण (LokSabha election 2019 last or 7th phase voting today) में आज उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8,झारखंड की 3,हिमाचल प्रदेश की 4,चंडीगढ़ की एक और पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर मतदान हो रहा है।

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 10.01 करोड़ से ज्यादा वोटर्स अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे और मैदान में खड़े 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम मशीन का बटन दबाकर किया जाएगा। चुनाव आयोग ने वोटिंग सही और सरल प्रकार से कराने के लिए .12 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं।

मनोहर पर्रिकर की सीट पर भी आज उपचुनाव

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की मृत्यु के बाद उनकी खाली हुई पणजी विधानसभा सीट के लिए भी आज ही उपचुनाव होगा। साथ ही तमिलनाडु की 4 विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव हो रहा है।लोकसभा चुनाव 2019 के बीते छह चरणों में मतदान का औसत प्रतिशत 66.88 रहा है।

पंजाब में 13 में से ज्यादातार सीटों पर शिअद-भाजपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला प्रतीत हो रहा है. पश्चिम बंगाल की नौ सीटों-कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (सुरक्षित) और मथुरापुर (सुरक्षित) पर 1,49,63,064 मतदाता 111 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे. बिहार में सातवें चरण के मतदान में चार केंद्रीय मंत्रियों-रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव, आर के सिंह और अश्विनी कुमार चौबे सहित 157 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा

वहीं आज रविवार (19 मई) को पंजाब से भाजपा उम्मीदवार और एक्टर सनी देओल,पंजाब में कांग्रेस के प्रमुख सुनील जाखड़ और आम आदमी पंजाब के मुखिया भगवंत मान की किस्मत का फैसला ईवीएम के माध्यम से मतदाता करेंगे।

पंजाब में शिरोमणि अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन और कांग्रेस के मध्य सीधा मुकाबला होता दिख रहा है।यहां पर 13 सीटों पर इनके बीच सीधी टक्कर है।

अमित शाह के रोड शो में हिंसा के बाद इतिहास में पहली बार बंगाल या किसी लोकसभा सीट पर चुनाव प्रचार पर तीन दिन पहले ही चुनाव आयोग द्वारा रोक लगा दी गई थी।

इसलिए पश्चिम बंगाल में आज नौ सीटों पर होने जा रहे मतदान पर देश की खासी निगाह है। पश्चिम बंगाल में कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (सुरक्षित) और मथुरापुर (सुरक्षित) सीटों पर आज 1,49,63,064 वोटर्स कुल 111 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम से करेंगे।

तो वहीं दूसरी ओर, बिहार में पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा जोकि पहली बार कांग्रेस के टिकट पर यहां से चुनाव लड़ रहे है और भाजपा के नेता व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के बीच भी कड़ा मुकाबला है और मतदाता दोनों की राजनीतिक किस्मत का आज फैसला करेंगे।

रिजल्ट से पहले तेज हुई गठबंधन सरकार की कवायद

सत्रहवीं लोकसभा में सरकार किसके नेतृत्व में बनेगी इसके लिए शनिवार के दिन विपक्षी पार्टियों के बीच चुनाव के बाद गठबंधन सरकार के निर्माण की कवायद तेज हो गई। सत्ता में दोबारा वापसी के लिए जहां एक ओर पीएम मोदी केदारनाथ गुफा में बैठकर ध्यान मग्न हो गए तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बैठकें करते दिखें।

यूपीए को एकजुट करने की कोशिश में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू भी राहुल गांधी,मायावती-अखिलेश और केजरीवाल संग बैठक करके रणनीति बनाते दिखें।

आज अंतिम चरण के मतदान (LokSabha election 2019 last or 7th phase voting today) के बाद मतदाता को अब 23 मई 2019 को मतगणना का बेसब्री से इंतजार है जब अगले पांच साल के लिए फिर देश को नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा।

Watch This:

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: