breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिलोकसभा चुनाव 2019
Trending

LS poll Result 2019: राहुल गांधी ने ली हार की जिम्मेदारी, दे सकते है इस्तीफा! स्मृति का तंज

केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी ने तकरीबन 4 लाख वोटों से रिकॉर्डतोड़ जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया है।

नई दिल्ली,24 मई:LS poll Result 2019 Rahul Gandhi take responsibility of Congress defeat: लोकसभा चुनावों (LS poll Result 2019) में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi)  की पैतृक सीट अमेठी (Amethi) से हार हो गई है। उन्हें भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 48 हजार वोटों के अंतर से हराया है, लेकिन केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी ने तकरीबन 4 लाख वोटों से रिकॉर्डतोड़ जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया है। किसी भी प्रत्याशी को अब तक के लोकसभा चुनाव में मिला ये सबसे ज्यादा वोट प्रतिशत है।

वायनाड में राहुल गांधी को 6 लाख 64 हजार वोट प्राप्त हुए हैं, उनके प्रतिद्वंदी प्रत्याशी सीपीआई के पीपी सुनीर को करीब 2 लाख 51 हजार वोट मिले हैं। स्मृति ईरानी और भाजपा ने वायनाड सीट से चुनाव लड़ने को ही अमेठी में मुद्दा बनाया और कहा कि हार के डर से राहुल गांधी वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे है और अमेठी छोड़कर भाग गए है। संभवत: ये प्रचार भी राहुल गांधी की अमेठी में हार (Rahul Gandhi Amethi defeat) की वजहो में से एक बना।

राहुल गांधी को 362248 वोट मिले जबकि भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी को 410326 वोट प्राप्त हुए है। राहुल गांधी ने परिणाम घोषित होने से पहले ही प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अपनी हार स्वीकार कर ली थी और साथ ही भाजपा प्रत्याशी ईरानी व नरेंद्र मोदी को जीत के लिए बधाई भी दे दी थी और अपने कार्यकर्ताओं से निराश न होने को कहा।

राहुल गांधी (Rahul Gandhi news) के द्वारा हार स्वीकार कर बधाई देने पर उनकी भाजपा प्रतिद्वंदी स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने ट्वीट करके जवाब दिया कि “कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता …

लोकसभा चुनावों के रूझान के अनुसार भाजपा ने अपने दम पर मोदी के नेतृत्व में 300 सीटों का आकंडा पार कर लिया है और कांग्रेस 90 सीटों पर ठहर गई है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन की जिम्मेदारी ली है। उन्होंने कहा कि ‘जनता मालिक है और जनता ने अपना जनादेश दे दिया है। मैं नरेंद्र मोदी और भाजपा को बधाई देता हूं’

कांग्रेस अध्यक्ष से जब पूछा गया कि कांग्रेस की हार के लिए वे किसे जिम्मेदार मानते है तो उन्होंने कांग्रेस की हार की जिम्मेदारी ईमानदारी से खुद ली (Rahul Gandhi take responsibility of Congress defeat)

इसके बाद संवाददाताओं ने पूछा कि क्या वे अपने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देंगे (might resign from presidential post) ? तो इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि ये मुद्दा उनके और कांग्रेस वर्किंग कमेटी के मध्य का है। आप इसे मेरे और वर्किंग कमेटी के बीच छोड़े दें।

वैसे कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कुछ शरारती तत्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे (Rahul Gandhi resignation news) की भ्रामक खबरें फैला रहे है।a

गौरतलब है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, खबर मिल रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा देने की पेशकश की (Rahul Gandhi might resign from presidential post!)है।

सोनिया गांधी ने उनसे कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) के समक्ष अपना पक्ष रखने को कहा है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक आज हो सकती है।

2014 में भाजपा को अपने दम पर पूर्ण बहुमत मिला था। पार्टी ने लोकसभा की 543 सीटों में से 282 सीटें जीत ली थी लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव 2019 (LokSabha Election 2019) में भाजपा ने अपने प्रदर्शन में और सुधार किया और उसे अकेले अपने दम पर दोबारा पूर्ण बहुमत मिला है और मोदी के दम पर पार्टी 300 सीटों का आंकड़ा पार कर गई है जोकि भारतीय जनता पार्टी के इतिहास में एक रिकॉर्ड है।

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: