breaking_newsदेशराज्यों की खबरें
Trending

13 जून को ‘चक्रवती तूफान वायु’ गुजरात में दे सकता है दस्तक,हाई अलर्ट घोषित,NDRF तैनात

चक्रवाती तूफान ‘वायु’ महाराष्ट्र से उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है।

नई दिल्ली, 11 जून : #CycloneVayu- देश एक बार फिर एक और चक्रवती तूफान की चपेट में आने वाला है। दरअसल चक्रवती तूफान वायु (#CycloneVayu) महाराष्ट्र से बढ़ता हुआ गुजरात की ओर जा रहा है। इसके कारण मौसम वैज्ञानिकों ने चेताया है कि 13 और 14 जून को कच्छ और सौराष्ट्र में तेज और भारी बारिश होगी और तेज हवाएं आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर सकती है। गुजरात में हाईअलर्ट घोषित (Hight alert announces in Gujarat)कर दिया गया है।

इस खबर के साथ ही सोशल मीडिया पर भी हैशटैग #CycloneVayu ट्रेंड करने लगा।

अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति गहराने के कारण उत्पन्न चक्रवाती तूफान ‘वायु’ (#CycloneVayu) महाराष्ट्र से उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है।

मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, सुदूर समुद्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र तेजी से बनने के कारण ‘वायु’ (#CycloneVayu) के 13 जून को गुजरात के तटीय इलाकों पोरबंदर और कच्छ क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है।

विभाग ने अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान के और अधिक गंभीर रूप धारण करने की संभावना व्यक्त करते हुये कहा कि उत्तर की ओर बढ़ता ‘वायु’ 13 जून को सुबह गुजरात के तटीय इलाकों में पोरबंदर से महुवा, वेरावल और दीव क्षेत्र को प्रभावित (Cyclonic ‘Vayu’ storm can reach Gujarat on June 13) करेगा। इसकी गति 115 से 130 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है।

मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों में 13 और 14 जून को भारी बारिश होने और 110 किमी प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुये गुजरात सरकार ने भी ‘हाई अलर्ट’ (Hight alert announces in Gujarat) जारी करते हुये सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF deploys across district ) के जवानों को तैनात किया है।

तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। साथ ही बंदरगाहों को खतरे के संकेत और सूचना जारी करने को कहा गया है।  

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: