breaking_newsदेशबिजनेस न्यूजराज्यों की खबरें
Trending

अब दिल्ली में बिजली फ्री, 200 यूनिट खर्च करने पर कोई चार्ज नहीं, जानें सबकुछ

अगर महीने में आपके घर की बिजली की खपत 200 यूनिट या फिर इससे भी कम है तो आपका बिजली का बिल शून्य होगा

नई दिल्ली, 2 अगस्त: Delhi electricity bill free till 200 unit consumption- दिल्लीवालों को अब 1 अगस्त से बिजली फ्री मिल रही है। दरअसल, 200 यूनिट तक अब बिजली खर्च करने पर आपको कोई बिजली का बिल नहीं देना (Delhi electricity bill free till 200 unit consumption) होगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल (Delhi chief Minister Kejriwal) ने फेस्टिव सीजन में दिल्ली विधानसभा चुनावों से पहले दिल्लीवासियों को यह आकर्षक तोहफा दिया है।

गौरतलब है कि केजरीवाल ने गुरुवार को ही घोषणा की है कि अब दिल्ली सरकार (Delhi Government) दिल्लीवासियों को महीने में  200 यूनिट तक बिजली की खपत करने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा

यदि आप 201 से 400 यूनिट बिजली की खपत करते है तो भी आपको सरकार की ओर से 50% सब्सिडी मिलेगी। अगर बिजली की खपत आपने 400 यूनिट से ज्यादा की तो आपको कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी।

दिल्ली सरकार ने बिजली बिल की इन नए स्लैब को हालांकि 1 अगस्त से ही लागू कर दिया है लेकिन फिर भी अभी तक लोगों के मन में कुछ शंकाएं है,जिनका समाधान देने की हम कोशिश कर रहे है:

1.अगर महीने में आपके घर की बिजली की खपत 200 यूनिट या फिर इससे भी कम है तो आपका बिजली का बिल शून्य होगा। चूंकि तब आपको न तो फिक्स्ड चार्ज देना पड़ेगा और न ही कोई अन्य चार्ज।

2.यदि आपको घर में बिजली की खपत 250 यूनिट तक है तो आपको 250 यूनिट तक का ही बिल अदा करना होगा। ऐसा नहीं है कि इसमें आपको 200 फ्री मिलेंगे और 50 का बिल देना होगा।

किंतु आप बिजली की खपत 400 यूनिट करते है तो पहले की ही तरह सरकार आपको सब्सिडी लाभ देती रहेगी।

3.मान लीजिए आपका लोड तो 3 किलोवाट है। किंतु बिजली की खपत आप 200 यूनिट से निम्नतर करते है

तो भी आपको बिजली का बिल अदा करने की जरूरत नहीं (Delhi electricity bill free till 200 unit consumption) होगी।

4.यदि आप अपने घर में बिजली की खपत 350 यूनिट तक करते है तो भी आपको सब्सिडी का फायदा मिलेगा।

5.आपको बिजली के बिलों में सब्सिडी का लाभ केवल रिहायशी कनेक्शन पर मिल रहा है। कमर्शल कनेक्शन पर आपको सरकार की ओर से अब दी जा रही सब्सिडी नहीं मिलेगी। इन कनेक्शन पर आपको पूरा चार्ज देना ही होगा।

6.इतना ही नहीं, दिल्ली में फैक्ट्रियों में खर्च होने वाली बिजली पर कोई सब्सिडी नहीं मिल रही।

7.दिल्ली सरकार और डीईआरसी द्वारा दिल्लीवासियों को बिजली की कम दरें देने की घोषणा में यह अंतर है कि डीईआरसी ने ग्राहकों को फिक्स्ड चार्ज और 1200 यूनिट से कमतर बिजली खर्च करने पर छूट मिल रही है

8.जबकि दिल्ली सरकार द्वारा ग्राहकों के लिए जो घोषणा की गई है उसके अनुसार, ग्राहकों को 200 यूनिट या इससे भी कम बिजली खर्च करने पर ग्राहकों का पूरा बिजली का बिल ही माफ यानि फ्री (Delhi electricity bill free till 200 unit consumption) कर दिया गया है।

9.फिक्स्ड चार्ज कम करने का फायदा 400 यूनिट तक की बिजली खपत करने वालों को या फिर सभी को मिलेगा।

10.ध्यान दें कि बिजली का बिल जैसे अभी तक मासिक आता है, वैसे ही आयेगा यानि बिल साइकल में कोई चेंज नहीं किया गया है।

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: