breaking_news Home slider देश राज्यो की खबरें

Election Breaking : CONG-JDS को नई सरकार बनाने के लिए बुलाएं राज्यपाल – कांग्रेस

governor-of-karnataka-call-for-congress-jd-s-alliance-for-new-government-congress
Election Breaking : CONG-JDS को नई सरकार बनाने के लिए बुलाएं राज्यपाल - कांग्रेस

नई दिल्ली, 16 मई, Election Breaking : CONG-JDS को नई सरकार बनाने के लिए बुलाएं राज्यपाल – कांग्रेस l 

कांग्रेस ने मंगलवार को गोवा, मेघालय और मणिपुर का उदाहरण पेश करते हुए कहा कि कर्नाटक में नई सरकार के गठन के लिए राज्यपाल वजुभाई वाला को चाहिए कि वे कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन को आमंत्रित करें।

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने यहां मीडिया से बातचीत में कहा कि कांग्रेस और एच.डी. देवेगौड़ा के जनता दल (सेक्युलर) के बीच चुनाव बाद हुए गठबंधन ने नई कर्नाटक विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया है।

भाजपा जहां 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, वहीं 78 सीटों के साथ कांग्रेस दूसरे स्थान पर और 38 सीटों के साथ जेडी (एस) तीसरे स्थान पर है।

सुरजेवाला ने कहा कि इस गठबंधन ने 56 प्रतिशत वोट हासिल किया है।

मार्च 2017 में हुए गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव तथा मेघालय में मार्च 2018 में हुए विधानसभा चुनाव का हवाला देते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस इन तीनों राज्यों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, लेकिन भाजपा की संलिप्तता में चुनाव बाद हुए गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया।

सुरजेवाला ने कहा, “देश का कानून, संविधान और नैतिकता का मानक बिल्कुल स्पष्ट है कि किसी भी गठबंधन के पास यदि पूर्ण बहुमत है, चाहे वह चुनाव पूर्व हुआ हो, या बाद में, राज्यपाल को सरकार गठन के लिए उस गठबंधन को आमंत्रित करना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि पिछले उदाहरणों, सर्वोच्च न्यायालय के फैसलों और स्थापित संवैधानिक परंपराओं के अनुसार, कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन को कर्नाटक में सरकार गठन के लिए बहुत जल्द आमंत्रित किया जाएगा।”

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बनने के बाद कांग्रेस और जेडी (एस) ने मंगलवार को सरकार बनाने का दावा पेश किया।

कांग्रेस ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद घोषणा की कि वह जेडी (एस) को बिना शर्त समर्थन दे रही है। 

–आईएएनएस