breaking_newsHome sliderदेशराजनीतिराज्यों की खबरें

कर्नाटक चुनाव : मोदी ने मोबाइल एप के जरिए किसानों से वोट मांगे

बेंगलुरू, 2 मई : अपने नमो मोबाइल एप का इस्तेमाल करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कर्नाटक के किसानों से 12 मई को होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा को वोट देने की अपील की।

पार्टी की राज्य इकाई के किसान प्रकोष्ठ (किसान मोर्चा कार्यकर्ता) को अपने नमो एप के जरिए संबोधन में मोदी ने बीते चार सालों में किसानों के कल्याण व उनकी आय में सुधार के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाली राजग सरकार द्वारा शुरू की गई किसान समर्थक कई योजनाओं को गिनाया।

मोदी ने हिंदी में अपने 40 मिनट के ऑडियो-वीडियो चर्चा के दौरान कहा, “प्रकृति, किसानों व सरकार को साथ-साथ मिलकर काम करना है। हम कृषि क्षेत्र को समग्र रूप से देखने की कोशिश कर रहे हैं- मिट्टी के स्वास्थ्य से बाजार तक इसके उत्पाद को पहुंचाने तक (बीज से बाजार तक)।”

सत्तारूढ़ कांग्रेस पर राज्य में किसानों के मुद्दों पर उदासीन रहने का आरोप लगाते हुए मोदी ने पछतावा जाहिर किया कि किसानों को केंद्र की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फायदा नहीं मिला, क्योंकि राज्य सरकार ने इसके क्रियान्वयन की परवाह नहीं की।

मोदी ने कहा, “इस वजह से लोगों के लिए यह समय कर्नाटक में ऐसी सरकार बनाने का है, जो किसानों के मुद्दे को समझती हो। हमारा वार्षिक बजट अबतक किसानों को लाभ पहुंचाने के उपायों को लेकर किसानों के बजट के तौर पर सराहा गया है।”

देश की अर्थव्यवस्था में कृषि के महत्व को उजागर करते हुए मोदी ने कहा कि राजग सरकार ने अबतक राज्य में किसानों को 93 लाख मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए हैं और नीम कोटिंग के साथ उर्वरक वितरित किए गए हैं, जिससे मृदा को अत्यधिक पोषक मिले और ज्यादा पैदावार हो।

उन्होंने कहा, “केंद्रीय बजट 2018-19 में हमने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उत्पादन लागत के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 1.5 गुना वृद्धि की है।”

मोदी ने इससे पहले नमो एप के जरिए 26 अप्रैल को राज्य के पार्टी कार्यकर्ताओं, नेताओं व उम्मीदवारों से बातचीत की थी।

राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 12 मई को मतदान होना है और मतगणना 15 मई को होगी।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: