breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिराज्यों की खबरें
Trending

LokSabha Election 2019 voting: पहले चरण का मतदान शुरू, आज 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग जारी

17 वीं लोकसभा के निर्माण के लिए सात चरणों में 543 सीटों के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक मतदान होगा। इसके बाद लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम 23 मई को घोषित हो जाएंगे

नई दिल्ली,11अप्रैल: LokSabha Election 2019 first phase voting starts today-आखिरकार लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019 (LokSabha Election 2019) के लिए मतदान (voting) आज शुरू हो ही गया। 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों (91 Constituencies) पर आज पहले चरण के लिए मतदान (first phase voting starts) पड़ रहा है। आज कुल 1279 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 14 करोड़ भारतीय मतदाता कर रहे है। इसके साथ ही ट्विटर पर हैशटैग #VoteForIndia और #VotingRound1 टॉप पर ट्रेंड करने लगा।

पहले चरण में किन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला?

लोकसभा चुनाव 2019 (LokSabha Election 2019) के लिए जारी वोटिंग में मतदाता कई दिग्गजों के सियासी सफर का फैसला करेंगे जिनमें केंद्रीय मंत्री जनरल (रिटायर्ड) भाजपा के नेता वी.के.सिंह, नितिन गडकरी,हंसराज अहीर, किरण रिजीजू और कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी की किस्मत का फैसला ईवीएम के माध्यम से मतदाता कर रहा है। यूपी की मुजफ्फरनगर सीट पर रालोद के अजित सिंह के अपोजिट भाजपा के संजीवन बालियान चुनाव लड़ रहे है। उनके पुत्र जयंत चौधरी बागपत सीट पर केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह से मुकाबला कर रहे है।

एलजेपी प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के एमपी बेटे चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से चुनाव लड़ रहे है। इतना ही नहीं, आज नक्सलवाद से प्रभावित छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर भी वोटिंग हो रही है।

गौरतलब है कि 17 वीं लोकसभा के निर्माण के लिए सात चरणों में 543 सीटों के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक मतदान होगा। इसके बाद लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम 23 मई को घोषित हो जाएंगे।

इन राज्यों की लोकसभा सीटों पर पहले चरण का मतदान जारी- LokSabha Election 2019 first phase voting starts today-

1.आंध्र,अरुणाचल प्रदेश,मेघालय,उत्तराखंड, मिजोरम,नागालैंड,सिक्किम और तेलंगाना की लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है।

2.उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर पहले चरण का मतदान हो रह है। जिन सीटों पर वोटिंग होनी है वो है- सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा।

मुजफ्फरनगर में भाजपा उम्मीदवार संजीव बालियान ने बुर्खे में महिलाओं की चेकिंग करने की मांग की। उनका आरोप है कि फेक वोटिंग हो सकती है। यदि चेकिंग नहीं हुई तो वे दोबारा इस सीट पर मतदान की मांग करेंगे।

3.बिहार की चार लोकसभा सीटों औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई पर वोटिंग हो रही है।

4. असम की पांच पर वोटिंग पर वोटिंग हो रही है।

5.महाराष्ट्र की सात  पर वोटिंग पर वोटिंग हो रही है।

6.ओडिशा की चार सीटों पर वोटिंग पर वोटिंग हो रही है।

7.पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर वोटिंग हो रही है।

ध्यान दें कि यूपी की आठ और वेस्ट बंगाल की दो सीटों पर प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक और ओडिशा,नागालैंड,बिहार,मणिपुर और मेघालय में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मतदान करते हुए।

 टीडीपी के उम्मीदवार विजयवाड़ा, केसीनी श्रीनिवासन अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए।

 आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने परिवार सहित वोट डाला।

 

 

Watch This:

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: