होम > देश > राज्यों की खबरें > अभी-अभी: मुंबई के फुटओवर ब्रिज दुर्घटना का ठीकरा BMC,रेलवे के अधिकारियों के सिर,FIR दर्ज
breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराज्यों की खबरें
Trending

अभी-अभी: मुंबई के फुटओवर ब्रिज दुर्घटना का ठीकरा BMC,रेलवे के अधिकारियों के सिर,FIR दर्ज

अभी तक 6 लोगों की मौत हो गई है और फिलहाल घायलों की संख्या 34 है

नई दिल्ली, 15 मार्च: Mumbai footover bridge collapse near CST FIR file- देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में CST रेलवे स्टेशन के पास फुटओवर ब्रिज गिरने(Mumbai footover bridge collapse near CST) से अभी तक 6 लोगों की मौत हो गई है और फिलहाल घायलों की संख्या 34 है। फुट ओवर ब्रिज हादसे (footover bridge collapse) की गाज रेलवे और बीएमसी (BMC) के अधिकारियों पर गिरी है और उनके खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज हुई है।

मुंबई फुटओवर ब्रिज दुर्घटना (#MumbaiBridgeCollapse) की लिए प्रधानमंत्री मोदी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गहरा शोक जताया है। विपक्ष से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस हादसे पर अपनी संवेदना व्यक्त की है।

प्रत्यक्ष दर्शियों के अनुसार, मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन के पास फुटओवर ब्रिज (Mumbai footover bridge collapsed near chhatrapati shivaji terminus railway station) अचानक भरभरा के गिर पड़ा।

जब यह ब्रिज गिरा तो उसपर कई लोग मौजूद थे, इतना ही नहीं, बहुत सी गाड़ियां भी इस फुटओवर ब्रिज के नीचे मौजूद थी।

मरने वाले 6 लोगों में बताया जा रहा है कि 3 महिलाएं थी। सीएम फडणवीस ने इस हादसे के शिकार मृतकों के परिवार वालों को पांच लाख और घायलों को पचास हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है।

अधिकारियों के अनुसार घायलों और मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है।

Mumbai: Footover bridge collapse near Chhatrapati Shivaji Terminus railway station,2 died34 injured reported
मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के पास फुटओवर ब्रिज गिर गया (तस्वीर,साभार-एएनआई,ट्विटर)

मुंबई पुलिस ने कहा कि ‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया बिल्डिंग के पास सीएसटी के प्‍लेटफॉर्म संख्‍या 1 को बीटी लेन से जोड़ने वाला फुटओवर ब्रिज गिर गया है। इस हादसे में घायल लोगों को नजदीकी सेंट जॉर्ज अस्पताल में ले जाया गया है।

फुटओवर ब्रिज (Footover bridge collapsed) के गिरने के कारण रास्ता भी जाम हो गया और ट्रैफिक बढ़ गया है। ऐसे में लोगों को निर्देश दिया गया है कि वे किसी वैकल्पिक रूट से आवागमन करें। सीनियर ऑफिसर्स घटना स्थल पर पहुंच चुके है। जिस समय ये फुट ओवर ब्रिज गिरा उस समय काफी लोग वहां मौजूद थे।

ये हादसा सीएसटी रेलवे स्टेशन(CST Railway Station) के बाहर हुआ है। 

प्रधानमंत्री मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी इस फुटओवर ब्रिज दुर्घटना (Footover bridge collapsed) पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने इस हादसे में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना जताई है। पीएम मोदी ने इस बाबत ट्वीट कर कहा कि ‘मुंबई में फुटओवर ब्रिज हादसे (Footover bridge collapsed) में लोगों की जान जाने से बेहद आहत हूं. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्‍त परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्‍द से जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना करता हूं।’ 

सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि ‘मुंबई में टीओआई बिल्डिंग के पास हुए फुटओवर हादसे की खबर सुनकर दुखी हूं। बीएमसी कमिश्‍नर और मुंबई पुलिस के अधिकारियों से बात की और उन्‍हें रेल मंत्रालय के अधिकारियों के साथ मिलकर तेजी से राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए।’

सीएम फडणवीस ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की और घायलों के इलाज का खर्च भी राज्‍य सरकार ही उठायेगी,एलान किया। 

ध्यान दें कि जुलाई महीने में भी मुंबई में तेज बारिश की वजह से अंधेरी रेलवे स्टेशन के पास गोखले ब्रिज (Bridge Collapse) का एक हिस्सा गिर गया था। हालांकि गनीमत रही कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था।

 अंधेरी ईस्ट को अंधेरी वेस्ट से ये ब्रिज जोड़ता था ।

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close