नर्मदा बचाओ अभियान : 148 दिन सिर्फ प्रचार पर खर्च 21 करोड़, न्यूयॉर्क के अखबार में ऐड आखिर क्यों…?

भोपाल, 18 जुलाई : मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी को प्रवाहमान व प्रदूषण मुक्त करने के मकसद से जनजागृति लाने के लिए 148 दिनों की ‘नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा’ निकाली गई थी और सरकार ने इस यात्रा को जनसहयोग से निकाली जाने वाली यात्रा करार दिया था, मगर सरकार ने इस यात्रा के सिर्फ प्रचार पर हर रोज 14 लाख 58 हजार रुपये विज्ञापनों पर खर्च किए, कुल 21 करोड़ 58 लाख 40 हजार रुपये विज्ञापनों पर खर्च किए गए। विधानसभा में एक सवाल का सरकार की ओर से दिए गए लिखित जवाब में कहा गया है कि यात्रा के विज्ञापन टाीवी चैनलों, समाचार-पत्र और पत्रिकाओं से लेकर विदेशी अखबारों तक में प्रकाशित किए गए। 10 लाख 26 हजार रुपये का विज्ञापन न्यूयॉर्क के साप्ताहिक समाचार-पत्र ‘इंडिया एब्रोड’ में भी प्रकाशित किया गया।

कांग्रेस विधायक डॉ. गोविंद सिंह द्वारा सोमवार को एक प्रश्न के जरिए नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा के दौरान प्रचार-प्रसार पर हुए खर्च का ब्यौरा मांगा था। उनका सवाल था कि यात्रा अवधि 11 दिसंबर, 2016 से 15 मई, 2017 के दौरान देश और विदेश के किन-किन अखबारों, चैनलों और पत्रिकाओं में विज्ञापन प्रकाशित किए गए और उस पर कुल कितनी राशि खर्च हुई।

दिए गए जवाब के मुताबिक, विज्ञापन पर कुल 21 करोड़ 58 लाख 40344 रुपये खर्च किए गए। किसी भी विदेशी टीवी चैनल को विज्ञापन नहीं दिया गया, मगर न्यूयॉर्क के साप्ताहिक समाचार-पत्र ‘इंडिया एब्रोड’ को 10 लाख 26 हजार का विज्ञापन दिया गया। 

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का कहना है कि सरकार ने दावा किया था कि यह यात्रा जन सहयोग से निकाली जा रही है और इसके लिए सरकार का कोई बजट नहीं है। जब विज्ञापन पर ही साढ़े 21 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, तो यात्रा पर सरकार ने कितनी राशि खर्च की होगी, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। लिहाजा, सरकार को नर्मदा यात्रा के खर्च पर श्वेतपत्र जारी करना चाहिए। 

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close