Trending

Live election results 2018: आज जनता सुनाएगी फैसला,किसकी होगी सरकार, BJP या Congress ?

नई दिल्ली,11दिसंबर: #Live assembly election results2018- पांच राज्यों की विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है।

मध्यप्रदेश,राजस्थान,छत्तीसगढ़,तेलंगाना औरमिजोरम में आज जनता सुनाएंगी फैसला कि उन्हें राज्य में अगली सरकार किसके नेतृत्वकी चाहिए। मुख्य प्रतिस्पर्धा कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही है। हालांकि तेलंगानाऔर मिजोरम विधानसभा सीटों पर मतगणना में टीआरएस और एमएनएफ की भूमिका भी अहम है।

राजस्थान,मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़,तेलंगाना और मिज़ोरम में 11 दिसंबर 2018  को मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो गया है।वैसे शुरूआती रुझानों में कभी भाजपातो कभी कांग्रेस आगे चल रही है। लेकिन दोपहर तक जनता ने किसकी किस्मत का क्याफैसला किया है यह बात स्पष्ट हो जाएगी कि अगली सरकार किसकी होने जा रही है।

क्यों अहम है विधानसभा चुनाव परिणाम 2018

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों को 2019 के लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल कहा जा रहा है। विभिन्न पॉलिटिकल पार्टियों और जनता की नजर सुबह से इसी कारण आज के चुनाव परिणामों पर टिकी है। हालांकि विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री पद के चेहरे और काम की भूमिका अहम होती है लेकिन इस बार इन विधानसभा चुनाव परिणामों को जनता के मूड के हिसाब से देखा जा रहा है और इसी कारण आम चुनावों से पहले आज के परिणाम बता देंगे की देश की जनता को क्या अब भी मोदी लहर पर भरोसा है या राहुल गांधी उनकी हवा बदलने में कामयाब हो सके है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व की भी यह परीक्षा है।

राजस्थान

राजस्थान में विधानसभा की कुल 200 सीटें है किंतु एक प्रत्याशी की मृत्यु हो गई है इसलिए अब कुल 199 सीटों पर काउंटिंग हो रही है।यहां भाजपा की वसुंधरा और कांग्रेस के सचिन पायलट व अशोक गहलोत के बीच टक्कर है। वैसे राजस्थान हर पांच साल बाद जनादेश बदल देता है। इसलिए यहां कांग्रेस को जीत की ज्यादा उम्मीदें है लेकिन सट्टा बाजार ने फिर से भाजपा पर दांव लगाया है।

मध्यप्रदेश

यहां कुल 230 विधानसभा सीटों के लिए काउंटिग शुरू हो गई है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति किसानों में खासा गुस्सा है लेकिन फिर भी मामा के चहेतों की कमी नहीं है। खैर, पिछले 15 साल से मध्यप्रदेश में भाजपा का कमल खिला हुआ है।

छत्तीसगढ़

रमनसिंह के नेतृत्व में यहां भाजपा की सरकार पिछले 15 सालों से है। यहां भी मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच ही है।वैसे बीजेपी को उम्मीद है कि इस बार मैदान में अजीत जोगी के आ जाने से भी कांग्रेस कमजोर हुई है।

तेलंगाना

यहां 119 सीटों पर मतगणना शुरू हो गई है।यहां मुख्य मुकाबला टीआरएस और टीडीपी के बीच है। सत्ताधारी टीआरएस के समक्ष यहां काफी चैलेंजेस है।किंतु विशेषज्ञों की राय है कि आज भी जनता के बीच टीआरएस की पैठ काफी है।

मिजोरम

यहां पर कांग्रेस की सरकार है और उसका मुकाबला मिजो नेशनल फ्रंट से है। हालांकि यहां पर भाजपा भी मुकाबले में है।

आज मतगणना के लिए पांचोंविधानसभा सीटों पर काफी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। ईवीएम मशीनें जिनस्ट्रांगरूमों में रखी गई है वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है।

 

 

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close