देश

International Yoga Day 2022: आज भारत मना रहा 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस,PM मोदी,केजरीवाल सहित कई मंत्रियों,जवानों ने किया योग,जानें अहम बातें

तर्राष्ट्रीय योग दिवस(International-Yoga Day)प्रतिवर्ष 21जून को मनाया जाता है।

Share

International-Yoga Day-2022-India-celebrating-8th-Yoga-Day

नई दिल्ली:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस(International-Yoga Day)प्रतिवर्ष 21जून को मनाया जाता है। आज,मंगलवार 21 जून 2022 को भारत और विश्व 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मना रहा(International-Yoga Day-2022-India-celebrating-8th-Yoga-Day)है।

इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 की थीम(International Yoga Day theme 2022)‘मानवता के लिए योग’ है।

इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi),दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) सहित कई मंत्रियों और सशस्त्र बलों ने योग करके जनता को योग करने के लिए प्रेरित(PM-Modi-Kejriwal-armed-forces-did-Yoga)किया।

देश के विभिन्न राज्यों में योग दिवस से जुड़े कार्यक्रम हो रहे(International-Yoga Day-2022-India-celebrating-8th-Yoga-Day)है।

पीएम मोदी(PM Modi)ने भी इस अवसर पर कर्नाटक के मैसूर पैलेस मैदान में योग किया,जिसकी तस्वीरें साझा की गई है।

इस अवसर पर मोदी के साथ वहां मौजूद 15000 लोगों के साथ योगाभ्यास किया।

पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, सीएम बसवराज बोम्मई सहित अन्य गणमान्य भी मौजूद हैं।

International-Yoga Day-2022-India-celebrating-8th-Yoga-Day

 

 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से जुड़ी अहम बातें:International-Yoga Day-2022-keypoints

 

प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंगलवार को देश व दुनिया के लोगों को बधाई दी और कहा कि भारतीय सभ्यता व संस्कृति की अद्भुत धरोहर योग आज दुनिया के लोगों के लिए जीवन का हिस्सा ही नहीं है बल्कि अब वह जीवन जीने की पद्धति बन रहा है।

-योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि योग आज ना सिर्फ विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रहा है, बल्कि संपूर्ण मानवता के लिए एक वैश्विक पर्व बन गया है. कोरोना महामारी का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि द्वीप, महाद्वीप की सीमाओं के ऊपर योग दिवस का उत्साह अब एक वैश्विक पर्व बन गया है.

-इस साल के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग’ है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी योग करते हुए कहा कि प्रण कर लें कि सभी रोजाना योग जरुर करेंगे। उन्होंने बताया दिल्ली में सरकार की ओर से मुफ्त में योग सीखाने का प्रावधान किया गया है।

International-Yoga Day-2022-India-celebrating-8th-Yoga-Day

-केंद्र ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देशभर के 75 ऐतिहासिक स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का फैसला किया है.

-75 केंद्रीय मंत्री देश भर के 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों का हिस्सा बने हैं.

-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंगलवार को देश भर में 75,000 स्थानों पर योग से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया. भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से लेकर पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री इन कार्यक्रमों का हिस्सा है.

-केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में होने वाले आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों की अगुवाई की गई.

International-Yoga Day-2022-India-celebrating-8th-Yoga-Day

-मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल प्रदेश में देश की सबसे पूर्वी सीमा पर स्थित एक गांव से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का नेतृत्व कर रहे हैं.भारत की सबसे पूर्वी सीमा पर स्थित यह गांव भारत-चीन और म्यांमा की सीमाओं के करीब स्थित है.

-सशस्त्र बलों ने भी आज योगासन कर ये दिवस मनाया है. बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर ने सिलीगुड़ी में अपने परिसर में योग सत्र का आयोजन किया. वहीं भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के हिमवीरों ने लद्दाख में 17,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया।

-विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर कहा था कि नीति निर्माताओं को सुरक्षित एवं प्रभावी पारंपरिक चिकित्सा की क्षमता का लाभ उठाने के प्रयासों को बढ़ावा देते हुए योग को समुदाय आधारित मानसिक स्वास्थ्य एवं कल्याण पहलों से जोड़ने पर विचार करना चाहिए।

 

 

 

(इनपुट एजेंसी से भी)

International-Yoga Day-2022-India-celebrating-8th-Yoga-Day

Radha Kashyap