breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीतिराज्यों की खबरें
Trending

बिहार में फ्री मिलेगी कोरोना वैक्सीन, नीतीश कैबिनेट ने लगाई मुहर

इस प्रक्रिया को भाजपा और जनता दल यूनाइटेड गठबंधन सरकार ने आत्मनिर्भर बिहार के 7 निश्चय पार्ट-2 नाम दिया  है....

bihar mein free milegi corona vaccine

पटना: बिहार (Bihar) में लोगों को कोरोना वैक्सीन फ्री में दी(bihar mein free milegi corona vaccine) जाएगी और साथ ही 20 लाख लोगों के लिए रोजगार की भी व्यवस्था की जाएगी।

नीतीश कुमार(Nitish Kumar) ने अपने मंत्रिमंडल के गठन के बाद दूसरी कैबिनेट  बैठक में बीती रात ही अपने इस एजेंडे पर  मुहर लगा दी  है।

इस प्रक्रिया को भाजपा और जनता दल यूनाइटेड गठबंधन सरकार ने आत्मनिर्भर बिहार के 7 निश्चय पार्ट-2 नाम दिया  है।

नीतीश और भाजपा गठबंधन की कैबिनेट ने कहा है कि राज्य में कोविड-19 वैक्सीन(covid-19-vaccine-free in Bihar) सभी को मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

वैसे 20 लाख लोगों को किस प्रकार रोजगार दिया जाएगा। इस विषय में सरकार ने फिलहाल कोई रोडमैप नहीं दिखाया है।

केवल इतना कहा गया है कि सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में 20 लाख से ज़्यादा रोजगार के नए अवसर सृजित किए जाएंगे।

गौरतलब है कि भाजपा(BJP) ने अपने घोषणा पत्र में रोजगार का वादा किया था। उन्होंने कहा था कि 15 लाख रोज़गार के अवसर पैदा किए जाएंगे और साथ ही साथ 4 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

अब कोरोना की वैक्सीन(Corona vaccine) मुफ्त देने की बात भी इसमें प्रमुखता से शामिल की गई है। हालांकि बिहार के सभी लोगों को वैक्सीन कब तक उपलब्ध कराई जाएगी इसके बारे में कोई रोडमैप नहीं है।

bihar mein free milegi corona vaccine

आत्मनिर्भर बिहार के 7 निश्चय पार्ट-2 के अंतर्गत युवा शक्ति बिहार की प्रगति या सशक्त महिला सुरक्षा महिला जैसे कार्यक्रमों के अंतर्गत ग्रेजुएट होने पर महिलाओं को अब 50 हज़ार की आर्थिक सहायता और इंटर पास करने पर अविवाहित महिलाओं को 25 हजार की सहायता देने का प्रावधान किया गया है।

साथ ही महिलाओं के बीच उद्यमिता बढ़ाने के लिए उन्हें 5 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण देने का कार्यक्रम शुरू करने की बात कही गई है।

इसके अलावा हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने का पुराना वादा नीतीश कुमार(Nitish Kumar) ने फिर से दोहराया है। कहा गया है कि हर संभव माध्यम से हर खेत तक सिंचाई का पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके अतिरिक्त शहर में रहने वाले बेघर भूमिहीन गरीब लोगों को अब बहुमंजिला भवन बनाकर आवास उपलब्ध कराया जाएगा।

इस बार के 5 साल के कार्यक्रम में नीतीश कुमार मंत्रिमंडल ने ग्रामीण क्षेत्रों तक स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर उपलब्धता कराने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों को नियमित एवं बेहतर रूप से संचालित टेली मेडिसिन के माध्यम से जिला अस्पताल से जोड़ने का वादा किया है।

साथ ही दलहन के उत्पादन को बढ़ाने हेतु केंद्र सरकार के सहयोग से किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर दलहन की ख़रीद की व्यवस्था करने का सरकार ने वादा किया है।

इसके अलावा इस बार आत्म निर्भर बिहार के सात निश्चयों के क्रियान्वयन हेतु संबंधित विभाग अलग से अपनी विस्तृत कार्ययोजना तैयार करेंगे और इसका पर्यवेक्षण बिहार विकास मिशन के माध्यम से किया जाएगा।

जिला स्तर पर भी इसकी मॉनीटरिंग प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति करेगी।

 

bihar mein free milegi corona vaccine

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × five =

Back to top button