राजनीति

Delhi के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी पर AAP का आरोप-हिमाचल चुनाव में हार से डर गई BJP

सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी पर आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया(Manish Sisodia)ने भाजपा पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया है कि आठ साल से फर्जी केस चला रहे है। भाजपा हिमाचल प्रदेश चुनाव से डर गई(BJP-afraid-of-HP-Elections-says-AAP)है इसलिए सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग विपक्ष को फर्जी केस में फंसाने के लिए कर रही है।

Share

Delhi-Health-Minister-Satyendar-Jain-arrested-by-ED-in-money-laundering-case

नई दिल्ली:दिल्ली(Delhi)के स्वास्थ्य मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र कुमार जैन(Satyendar Kumar Jain)को ईडी ने सोमवार शाम गिरफ्तार कर(Satyendar-Jain-arrested)लिया।

अरविंद केजरीवाल सरकार के मंत्री को आज शाम प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले (Money Laundering Case) में गिरफ्तार किया(Delhi-Health-Minister-Satyendar-Jain-arrested-by-ED-in-money-laundering-case) है।

यह कार्रवाई कोलकाता की एक कंपनी से जुड़े हवाला लेन-देन के मामले में की गई है। इससे पहले ईडी ने इसी केस में सत्येंद्र जैन के परिवार और कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क की थी। 

संपतियां जब्त करने के तकरीबन दो महीने बाद अब ईडी ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर लिया(Delhi-Health-Minister-Satyendar-Jain-arrested-by-ED-in-money-laundering-case)है।

सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी पर आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया(Manish Sisodia)ने भाजपा पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया है कि आठ साल से फर्जी केस चला रहे है।

भाजपा(BJP)हिमाचल प्रदेश चुनाव से डर गई(BJP-afraid-of-HP-Elections-says-AAP)है इसलिए सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग विपक्ष को फर्जी केस में फंसाने के लिए कर रही है।

सत्येंद्र जैन को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है।

आपको बता दें कि सत्येंद्र जैन(Satyendar Jain)को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के 2017 के एक मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया था, जिसमें यह आरोप लगाया गया था कि उन्होंने आय से अधिक संपत्ति अर्जित की थी।

कुर्क की गई 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियां अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रयास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, वैभव जैन की पत्नी स्वाति जैन, अजीत प्रसाद जैन की पत्नी सुशीला जैन और सुनील जैन की पत्नी इंदु जैन की हैं। 

ED ने अप्रैल में कहा था कि जांच में पाया गया कि 2015-16 की अवधि के दौरान जब सत्येंद्र कुमार जैन एक लोक सेवक थे, तो उनके द्वारा लाभकारी स्वामित्व वाली और नियंत्रित कंपनियों को हवाला मार्ग के माध्यम से कोलकाता बेस्ड एंट्री ऑपरेटरों को नकद ट्रांसफर के बदले शेल कंपनियों (Shell Companies) से 4.81 करोड़ रुपये की स्थानीय एंट्री प्राप्त हुईं।

सीबीआई(CBI) दिसंबर 2018 में पहले ही इस मामले में चार्जशीट दाखिल कर चुकी है।

हालांकि सत्येंद्र जैन की गिफ्तारी की भविष्यवाणी खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal)ने इस साल जनवरी में पंजाब विधानसभा(Punjab assembly Elections 2022)चुनावों से पहले कर दी थी।

आम आदमी पार्टी ने (AAP) आरोप लगाया था कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाने के लिए संघीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है।

AAP ने मार्च में पंजाब विधानसभा चुनाव जीता और सीमावर्ती राज्य में भगवंत मान के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी सरकार बनाई।

सिसोदिया ने कहा सत्येंद्र जैन के खिलाफ 8 साल से एक फर्जी केस चलाया जा रहा है। अभी तक कई बार ईडी बुला चुकी है।

उन्होंने कहा कि बीच में कई साल ईडी ने बुलाना भी बंद कर दिया था क्योंकि उन्हें कुछ मिला ही नहीं।

अब फिर शुरू कर दिया क्योंकि सत्येंद्र जैन हिमाचल के इलेक्शन इंचार्ज हैं। हिमाचल में भाजपा बुरी तरह से हार रही है।

इसीलिए सत्येंद्र जैन को आज गिरफ्तार किया गया है ताकि वो हिमाचल न जा सकें।

 

 

 

Delhi-Health-Minister-Satyendar-Jain-arrested-by-ED-in-money-laundering-case

Riya Sharma