breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशराजनीति
Trending

TN Seshan: भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का निधन, मोदी ने जताया शोक

टीएन शेषन (TN Seshan) ने 1990 के दशक में भारत में चुनाव सुधारों में अहम रोल प्ले किया था।

नई दिल्ली : TN Seshan passes away : भारत के पूर्व कैबिनेट और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का 86 वर्ष की आयु में रविवार को चेन्नई में निधन हो (Ex chief election commissioner India TN Seshan dies at 86) गया।

टीएन शेषन (TN Seshan) ने 1990 के दशक में भारत में चुनाव सुधारों में अहम रोल प्ले किया था।

शेषन अपने समय में भ्रष्टाचारी नेताओं और अनैतिक वोटिंग को लेकर राजनीतिज्ञों की नींद हराम करने में एक्सपर्ट रहे है। इसके साथ ही ट्विवटर पर हैशटैग  #TN Seshan और   #RIPSeshan ट्रेंड करने लगे।

उनका एक डायलॉग आज भी 90 के दशक की जनता के दिमाग पर काबिज है।

उक्त समय में टीएन शेषन ने विज्ञापन के द्वारा कहा था- “मैं शाकाहारी हूं लेकिन मैं गाजर-मूली नहीं नेताओं को खाता हूं।“

 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त के निधन पर कहा कि टीएन शेषन का स्वास्थ्य बीते कुछ सालों से ठीक नहीं था।

उनका देहांत रविवार को दिल का दौरा पड़ने से रात में तकरीबन साढ़े नौ बजे हो गया। टीएन

शेषन चुनावों में किसी भी प्रकार की धांधली पर जीरो टॉलरेंस रखते थे।

वे अपनी स्पष्टवादिता और सख्त व अनुशासित रवैये के लिए बहुत प्रसिद्ध हुए थे।

पिछले काफी समय से बढ़ती उम्र में बीमारी के चलते वे न केवल अपने आवास पर रह रहे थे बल्कि वे कहीं बाहर भी नहीं जा पा रहे थे।

भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन के निधन (TN Seshan passes away) पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी गहरा शोक व्यक्त किया है।

पीएम मोदी ने शेषन के देहांत (TN Seshan passes away )पर ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘वह अभूतपूर्व नौकरशाह थे। उन्होंने देश की सेवा पूरी निष्ठा और परिश्रम के साथ की।

हमारे लोकतंत्र को मजबूत बनाने में उनके चुनाव सुधारों के प्रयासों का अहम योगदान है। उनके निधन की खबर सुनकर पीड़ा हुई। ओम शांति! .

टीएन शेषन के निधन (TN Seshan passes away) पर पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस.वाई कुरैशी ने ट्वीट करके कहा कि ‘ यह बताते समय दुख हो रहा है कि टीएन शेषन अब हमारे बीच नहीं रहे। वे अपने उत्तराधिकारियों के लिए आदर्श और प्रेरक थे। मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं।

इसके साथ ही कांग्रेस नेता शशि थरुर ने ट्वीट किया कि ‘’चन्नेई में पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन के निधन की सूचना से शोक संतप्त हूं। वह विक्टोरिया कॉलेज, पलक्कड़ में मेरे पिता के सहपाठी थे। वह साहसी बॉस थे जिसने चुनाव आयोग की स्वायत्तत्ता को स्थापित किया।’

 

 

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: