breaking_newsHome sliderदेशराजनीतिराज्यों की खबरें
Trending

Live उपचुनाव नतीजे/रुझान L/V-4/11 : भाजपा+2/2, कांग्रेस+2/7, अन्य 0/2

मोदी लहर पर गठबंधन भारी, उपचुनाव के नतीजे क्या -2019 की तैयारी..?

मुंबई, 31 मई : मोदी लहर पर गठबंधन भारी, उपचुनाव के नतीजे क्या-2019 की तैयारी..?

Live उपचुनाव नतीजे/रुझान 4/L-11/V : भाजपा+2/2, कांग्रेस+2/7, अन्य 0/2

लोकसभा उपचुनाव नतीजे/आगे : 

(1) कैराना :  RLD जीती 

(2) पालघर : BJP जीती 

(3) भंडारा-गोदिया : NCP आगे 

(4) नागालैंड :   NDPP जीती 

विधानसभा चुनाव नतीजे/आगे  : 

(1) गोमिया (झारखंड) – JMM जीती 

(2) सिल्ली (झारखंड) –  JMM जीती 

(3) शाहकोट (पंजाब) – CONGRESS जीती 

(4) महेशतला (प.बंगाल) – TMC जीती 

(5) जोकीहाट (बिहार) – RJD जीती 

(6) आर आर नगर (कर्नाटक) – कांग्रेस जीती 

(7) थराली (उत्तराखंड) –  BJP जीती 

(8) नूरपुर (उत्तर प्रदेश) – SP जीती 

(9) पलुस कड़ेगांव (महाराष्ट्र) – CONGRESS जीती 

(10) चेंगानूर (केरल) – CPM जीती 

(11) अम्पति (मेघालय) – कांग्रेस जीती 

इससे पहले, (राज्यों में चुनाव के शरुआती रुझान)

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महाराष्ट्र की दो लोकसभा सीटों पर 28 मई को हुए उपचुनाव की गुरुवार को जारी मतगणना में पालघर सीट पर आगे चल रही है, जबकि भंडारा गोंदिया में पीछे है। पूर्वाह्न 11 बजे पालघर से भाजपा के उम्मीदवार राजेंद्र गावित 80,000 से ज्यादा मतों के साथ आगे चल रहे हैं, जबकि उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के श्रीनिवास वंगा करीब 62,000 मतों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

वहीं, बहुजन विकास आघाडी के बलिराम जाधव 54,000 मतों के साथ तीसरे और कांग्रेस के दामोदर शिंगादा 17,000 के साथ चौथे स्थान पर हैं।

भंडारा-गोंदिया में भाजपा के हेमंत पाटले जो शुरुआती रुझान में आगे चल रहे थे, अचानक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अपने प्रतिद्वंद्वी मधुकर कुकडे से पिछड़ गए, जिन्होंने 17,000 से ज्यादा मतों से बढ़त बना रखी है। 

चुनावों में दोनों सीटों पर लगा बड़ा दांव, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के किसी भी कीमत पर चुनाव जीतने के संकल्प को दर्शाती है। 

रांची

झारखंड की गोमिया और सिल्ली विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की गुरुवार को जारी मतगणना में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) आगे चल रहे हैं। 

गोमिया विधानसभा सीट पर छह चरणों की मतगणना के बाद भाजपा के माधवलाल आजसू के लंबोदर महतो से 6,000 मतों से आगे चल रहे हैं। 

सिल्ली में आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की सीमा देवी से 1,000 मतों से आगे चल रहे हैं। झामुमो उम्मीदवार ने पांचवें चरण तक बढ़त बनाई हुई थी। 

चुनाव 28 मई को हुए थे। सिल्ली में 75 फीसदी और गोमिया में 62 फीसदी मतदान हुआ था। 

सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की गठबंधन सहयोगी आजसू और भाजपा अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं। 

भाजपा ने पूर्व मंत्री माधवलाल सिंह को और आजसू ने राज्य सरकार के पूर्व कर्मचारी लंबोदर महतो को मैदान में उतारा। 

झामुमो ने एक मामले में दो साल की जेल की सजा पाने के बाद अयोग्य करार दिए गए विधायक योगेंद्र महतो की पत्नी बबीता देवी को मैदान में उतारा है। 

सिल्ली में झामुमो की सीमा महतो और आजसु के अध्यक्ष सुदेश महतो के बीच सीधा मुकाबला है। 

चंडीगढ़ :

पंजाब में शिरोमणि अकाली दल के गढ़ शाहकोट विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव की सात दौर की मतगणना के बाद सत्तारूढ़ कांग्रेस 16,000 से अधिक मतों से आगे चल रही है। कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लादी शोरोवालिया कुछ चरणों की मतगणना के बाद अकाली दल के अपने प्रतिद्वंद्वी नायब सिंह कोहर से आगे चल रहे हैं। 

लादी को अब तक 34,000 से अधिक वोट मिल चुके हैं जबकि कोहर को केवल 18,000 वोट ही मिले हैं।

आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार रतन सिंह काफी पीछे हैं। उन्हें केवल 1,100 से कुछ अधिक वोट ही मिले हैं।

फरवरी में अकाली दल के विधायक अजीत सिंह कोहर के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी। 

पूर्व मंत्री अजीत सिंह कोहर इस सीट से पांच बार चुने गए थे। उनके बेटे नायब सिंह कोहर को अकाली दल ने चुनावी मैदान में उतारा है।

इस बार मैदान में 12 उम्मीदवार थे। 28 मई को हुए मतदान में कुल 76 प्रतिशत मतदान हुआ था।

पंजाब में मार्च 2017 से कांग्रेस की सरकार है।

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस महेशतला विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव की गुरुवार को जारी मतगणना में अपने प्रतिद्वंद्वियों से प्रभावशाली अंतर से आगे चल रही है। भारतीय जनता पार्टी दूसरे व मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) तीसरे स्थान पर हैं। 

सोमवार को हुए उपचुनाव में 11 दौर की मतगणना के बाद तृणमूल के उम्मीदवार दुलाल दास ने भाजपा के सुजीत कुमार घोष पर 35,000 से अधिक मतों के साथ बढ़त बना ली है। 

कांग्रेस समर्थित माकपा उम्मीदवार प्रवत चौधरी त्रिकोणीय मुकाबले में अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी से 6,000 से अधिक मतों से पीछे हैं। 

2016 के विधानसभा चुनावों में माकपा उम्मीदवार शामिक लाहिरी तृणमूल की कस्तूरी दास से पीछे दूसरे स्थान पर रहे थे।

माकपा के नेतृत्व वाले वाम मोर्चा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था।

कस्तूरी दास के निधन के कारण उपचुनाव कराया गया है। दुलाल कस्तूरी दास के पति हैं।

पटना :

बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की गुरुवार को मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और महागठबंधन में कांटे का मुकाबला दिख रहा है। 

मतदान के पहले कई राउंड तक जहां राजग के उम्मीदवार जद (यू) के नेता मोहम्मद मुर्शीद आलम आगे चल रहे थे, वहीं छठे राउंड के बाद राजद के उम्मीदवार शाहनवाज आलम आगे हो गए। 

वोटों की गिनती सुबह आठ बजे प्रारंभ हुई और दोपहर के बाद परिणाम आने की संभावना है। मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। 

जोकीहाट के लिए 28 मई को मतदान हुआ था। इस चुनाव में कुल नौ प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। 

उल्लेखनीय है कि जद (यू) के विधायक सरफराज आलम के विधानसभा एवं पार्टी से इस्तीफा देकर राजद के टिकट पर अररिया से सांसद चुने जाने के बाद जोकीहाट विधानसभा सीट खाली हुई थी। सरफराज के पिता मो़ तस्लीमुद्दीन राजद के सांसद थे, जिनका पिछले साल सितंबर में निधन हो गया था। उनके निधन के बाद अररिया संसदीय सीट खाली हुई थी। 

इस चुनाव को जद (यू) व राजद के लिए प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा है। 

लखनऊ :

उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट और नूरपुर विधानसभा सीट पर गुरुवार को हो रही मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार पीछे चल रहे हैं। कैराना में राष्ट्रीय लोकदल की उम्मीदवार तबस्सुम लगभग 40,000 मतों से आगे चल रही है जबकि नुरपूर में सपा उम्मीदवार नईमुल हसन अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की उम्मीदवार अवनी सिंह से लगभग 5,000 मतों से आगे चल रहे हैं। 

कैराना लोकसभा सीट और नूरपुर विधानसभा सीट के लिए मतगणना गुरुवार सुबह शुरू हो गई थी। कैराना और नूरपुर सीटों के लिए सोमवार को हुए मतदान के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें आई थीं। कैराना सीट पर कल 73 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया गया था। 

भाजपा सांसद हुकुम सिंह के निधन के कारण कैराना सीट पर उपचुनाव हुए। उनकी बेटी मृगांका सिंह यहां से भाजपा प्रत्याशी हैं। इस सीट पर रालोद से तबस्सुम हसन मैदान में हैं जिन्हें सपा, बसपा और कांग्रेस का समर्थन भी प्राप्त है। 

नूरपुर में भाजपा विधायक लोकेन्द्र सिंह चौहान की सड़क दुर्घटना में निधन की वजह से उपचुनाव हुए थे।

गौरतलब है कि 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में कैराना सीट पर भाजपा के हुकुम सिंह जीते थे। हुकुम सिंह को इस चुनाव में कुल 565,909 मत मिले थे जबकि सपा की नाहिद हसन दूसरे नंबर पर रही थीं और उन्हें 32,9081 वोट मिले थे। बसपा के कुंवर हसन तीसरे स्थान पर आए थे और उन्हें 16,0444 वोट मिले थे। 

चेंगानूर (केरल) :

केरल की चेंगानूर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की गुरुवार को मतगणना जारी है। माकपा उम्मीदवार साजी चेरियन तीसरे दौर की मतगणना के बाद 4,000 से अधिक वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं। 2016 में माकपा के उम्मीदवार के.के. रामचंद्रन नायर इस सीट से सिर्फ 2,000 वोटों से आगे थे। नायर के जनवरी में निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था।

चेरियन ने कहा, “संकेत अच्छे हैं और जीत स्पष्ट नजर आ रही है क्योंकि मैंने कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ धड़े के गढ़ सहित सभी 14 बूथों पर बढ़त बनाई हुई है।”

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजमोहन उन्नीथन ने कहा, “रुझानों के और स्पष्ट होने से चेरियन को मजबूत बढ़त मिलती दिख रही है।”

कांग्रेस उम्मीदवार डी.विजयकुमार दूसरे स्थान पर हैं जबकि भाजपा के पी.एस.श्रीधरन पिल्लई तीसरे स्थान पर हैं।

पिल्लई ने कहा, “चुनाव के तुरंत बाद मुझे बताया गया कि वाममोर्चे ने वोट खरीद लिए हैं और अभी यही देखने को मिल रहा है।”

इस सीट पर सोमवार को मतदान हुआ था।

मेघालय 

मेघालय में अम्पति विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की गुरुवार को जारी वोटों की गिनती में विपक्षी कांग्रेस आगे चल रही है। 

सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार क्लेमेंट जी.मोमिन विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा की सबसे बड़ी बेटी कांग्रेस उम्मीदवार मियानी दलबोत शिरा से 2,365 वोटों से पीछे चल रहे हैं। 

मुकुल ने यहां से और साथ ही सोंगसाक विधानसभा सीट से चुने जाने के बाद मार्च में यह सीट छोड़ दी थी जिसके बाद यहां चुनाव हुआ। 

एनपीपी उम्मीदवार को मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन के साझेदारों से समर्थन मिला है।

( इनपुट आईएएनएस से भी )

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: