breaking_newsHome sliderदेशराज्यों की खबरें

Breaking News: बदल गया मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम, अब कहलायेगा पं दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश, वाराणसी, 14 अक्टूबर : उत्तर भारत के मुख्य रेलवे स्टेशन मुगलसराय का नाम बदल दिया गया है। अब इसका नाम पं दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। इस बात की जानकारी भारतीय रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट शेयर करके दी।

 

https://twitter.com/PiyushGoyal/status/918886617267556352

गौरतलब है कि अभी जून में ही योगी कैबिनेट के फैसले कि मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर जनसंघ के नेता दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर कर दिया जाए, को गृह मंत्रालय ने स्वीकृति दे दी थी। दरअसल, नियमों के अनुसार कोई भी राज्य सरकार केवल तभी किसी भी स्टेशन,गांव या शहर का नाम बदल सकती है जब गृहमंत्रालय उसे एनओसी दे दें।जून में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी और फिर जुलाई में होम मिनिस्ट्री ने इस प्रस्ताव को एनओसी देकर हरी झंडी दे दी थी।

 

मुगलसराय रेलवे स्टेशन के बदले नाम की जानकारी यूपी के पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट की ओर से डाक विभाग और जीएसाई को एक अधिसूचना जारी करके दे दी गई है। अब से आधिकारिक रूप से और आम जनता के लिए मुगल सराय रेलवे स्टेशन पं दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन बन गया है।

 

गौरतलब है कि रेल मिनिस्ट्री ने पहले ही गृहमंत्रालय से कह दिया था कि उन्हें स्टेशन का नाम बदले जाने से कोई समस्या नहीं है और साथ ही इंटेलिजेंस ब्यूरो, डाक विभाग, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और ज्योग्राफिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने भी मुगल सराय रेलवे स्टेशन का नाम बदले जाने पर कोई आपत्ति दर्ज नहीं कराई थी।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: