breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेशदेश की अन्य ताजा खबरें

Breaking News: सामाजिक कार्यकर्ता,आर्य समाज के नेता स्वामी अग्निवेश का निधन

स्वामी अग्निवेश ने बंधुआ मजदूरी के खिलाफ आंदोलन चलाया था...

Swami Agnivesh passes away today 

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार में कभी मंत्री रहे और सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का निधन हो गया (Swami Agnivesh passes away today) है। आज शाम 6 बजे उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उनका शुक्रवार को निधन हो गया।

स्वामी अग्निवेश (Swami Agnivesh)कुछ दिनों में 81 वर्ष के होने वाले थे। स्वामी अग्निवेश ने बंधुआ मजदूरी के खिलाफ आंदोलन चलाया था।

उन्होंने दिल्ली के दिल्ली के इंस्टिट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (ILBS) अस्पताल में आज अंतिम सांस (Swami Agnivesh dies)  ली। स्वामी अग्निवेश कई आंदोलनों से जुड़े रहे है।

आर्य समाज के नेता स्वामी अग्निवेश लिवर सिरोसिस से पीड़ित थे और मल्टी ऑर्गन फेल्योर के कारण मंगलवार से ही वेंटिलेटर पर थे। आज शुक्रवार, 11 सितंबर स्वामी अग्निवेश की सांसों ने साथ छोड़ दिया।

वर्ष 2018 में स्वामी अग्निवेश के साथ भाजपा मुख्यालय के बाहर बदसलूकी हुई थी, जिसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हुई थी। भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वामी अग्निवेश को मारा-पीटा था, ऐसे आरोप लगाएं गए थे।

मारपीट करने और पगड़ी उतारने की घटना के बारे में एक शख्स ने शिकायत दर्ज कराई थी। यह घटना आईपी एस्टेट थाना इलाके में हुई थी, लिहाजा केस ट्रांसफर कर दिया गया था।

सामाजिक मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखने वाले स्वामी अग्निवेश ने 1970 में आर्य सभा नाम की राजनीतिक पार्टी बनाई थी।

1977 में वह हरियाणा विधानसभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे।

1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापना कीस्वामी अग्निवेश ने 2011 में अन्ना हजारे की अगुवाई वाले भ्रष्टाचार-विरोधी आंदोलन में भी हिस्सा लिया था।

हालांकि, बाद में मतभेदों के चलते वह इस आंदोलन से दूर हो गए थे। स्वामी अग्निवेश ने रियलिटी शो बिग बॉस में भी हिस्सा लिया था। वह 8 से 11 नवंबर के दौरान तीन दिन के लिए बिग बॉस के घर में भी रहे।

शुक्रवार को स्वामी अग्निवेश ने अंतिम सांस ली।

 

Show More

shweta sharma

श्वेता शर्मा एक उभरती लेखिका है। पत्रकारिता जगत में कई ब्रैंड्स के साथ बतौर फ्रीलांसर काम किया है। लेकिन अब अपने लेखन में रूचि के चलते समयधारा के साथ जुड़ी हुई है। श्वेता शर्मा मुख्य रूप से मनोरंजन, हेल्थ और जरा हटके से संबंधित लेख लिखती है लेकिन साथ-साथ लेखन में प्रयोगात्मक चुनौतियां का सामना करने के लिए भी तत्पर रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + eight =

Back to top button