Trending

Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे पर शायरी…दूरियां रिश्तों को तोड़ नहीं सकती…

क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे....कब हुई थी....दोस्ती के इस जश्न की शुरूआत....

इस दुनिया में पैदा होने के बाद अगर कोई रिश्ता हम खुद दिल से बनाते है तो वो है दोस्ती यानि फ्रेंडशिप का रिश्ता। दोस्ती ईश्वर की दी हुई वो नेमत है जिसके होने से आप संसार में  अकेले होकर भी कभी अकेले नहीं होते। दोस्ती दिल का ऐसा गहरा और प्यारा रिश्ता जो कोई कमिटमेंट नहीं मांगता, जो कोई जिम्मेदारी नहीं मांगता जो कभी न रूठ भी जाएं तो मनाने पर प्यार से मान भी जाता है। दोस्त न हो तो जिंदगी बेनूर सी लगती है और दोस्त हो तो खामोशी में भी खुशियां छलकती है। आज फ्रेंडशिप डे है। फ्रेंडशिप डे को पूरे विश्वभर में अगस्त के प्रथम रविवार को दोस्तों के बीच मनाया जाता है। इस दिन हर कोई अपने प्यारे दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड बांधकर जीवनभर साथ रहने की दुआएं करता है। फ्रेंडशिप डे दिन है अपने दोस्तों को उनकी दोस्ती आपको देने के लिए धन्यवाद देने का। हो सकता है कि आज के दिन किन्हीं गलतफहमियों के चलते आप अपने दोस्तों से दूर हो या फिर करियर, शादी या किसी भी अन्य कारण से वो आपकी लाइफ में पहले जैसे शामिल न हो तो भी अपने सच्चे दोस्तों को आज आप ये शायरी और एसएमएस भेजकर एहसास कराएं कि दूर हो या पास आपके लिए आपके दोस्त है हमेशा खास…..

 Friendship Day 2018 Shayari-Hindi Shayari, Dosti ke sms- emotional shayari- pyar ki shayari

दूरियां रिश्तों को तोड़ नहीं सकती,

नजदीकियां कभी रिश्तों को जोड़ नहीं सकती,

दिलों में एहसास सच्चे हो तो…ऐ मेरे दोस्त!

मीलों की दूरियां भी जज़्बात खत्म नहीं कर सकती

 Friendship Day 2018 Shayari-Hindi Shayari, Dosti ke sms- emotional shayari- pyar ki shayari

मैं कहूं और आप सुनो वो अच्छी दोस्ती,

आप कहो और मैं सुनूं वो उससे भी अच्छी दोस्ती,

पर मैं कुछ भी ना कहूं और

आप समझ जाओ तो वो हैं

सच्ची दोस्ती,

 Friendship Day 2018 Shayari-Hindi Shayari, Dosti ke sms- emotional shayari- pyar ki shayari

आज जिंदा हैं तो कल गुज़र जाएंगे

कौन जानता है कब बिछड़ जाएंगे,

नाराज़ न होना हमारी शरारतों से.

ऐ दोस्त!

यही तो वो पल हैं जो अक्सर याद आएंगे।

 

 Friendship Day 2018 Shayari-Hindi Shayari, Dosti ke sms- emotional shayari- pyar ki shayari

दोस्ती कोई खोज नहीं होती, यह हर किसी से हर रोज नहीं होती,

अपनी जिंदगी में हमको बेवजह मत समझना,

क्योंकि,पलके कभी आंखों पर बोझ नहीं होती!

कहा जाता है कि फ्रेंडशिप डे 1935 में पहली बार अमेरिकन कांग्रेस में मनाया गया है। इस दिन अगस्त के पहले रविवार को फ्रैंडशिप के डे के रूप में घोषित किया गया। इसके बाद हर साल इस दिन को एक वार्षिक उत्सव के रूप में मनाया जाने लगा।

वर्ल्ड फ्रैंडशिप डे क्रुसेड द्वारा 30 जुलाई 1958 को संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर मनाने के लिए प्रस्‍तावित किया गया। इसके बाद कई देशों में इसे विधिवत मनाया जाने लगा। 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली ने हर साल फ्रैंडशिप डे मनाने का ऐलान किया। अलग -अलग देशों में यह अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है। कहीं 20 जुलाई को मनाया जाता है तो कहीं 30 जुलाई को। लेकिन भारत में यह अगस्त के पहले रविवार को ही मनाया जाता है।

 

समयधारा की ओर से सभी पाठकों और दोस्तों को हैप्पी फ्रेंडशिप डे!

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close