breaking_newsअन्य ताजा खबरेंघरेलू नुस्खेफैशनलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

बारिश और बालों का जंजाल, इस तरह से करें मानसून में देखभाल

मानसून में बालों को बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

home-remedies-to-stop-hair-fall-during-monsoon

नई दिल्ली, 17 अगस्त (समयधारा) : एक दिन में 100 बाल झड़ना सामान्य माना जाता हैं  लेकिन इससे ज्यादा बाल झड़ने पर समस्या गंभीर हो सकती हैं। हालांकि बालों के सामान्य से अधिक झड़ने का कारण आनुवंशिक एंड्रोजेनेटिक अलोपेसा (androgenetic alopecia) हो सकता है। किसी-किसी मामले में उम्र बढ़ने के साथ बालों का झड़ना सामान्य माना जाता है लेकिन कई अन्य कारणों जैसे आनुवांशिक, अत्यधिक तनाव, थायरॉइड की समस्या,एंड्रोजेनेटिक अलोपेसा,मानसिक बीमारी, डैंड्रफ, स्कॉल्प बैक्टीरिया, कुपोषण (malnutrition), पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस), हार्मोनल असंतुलन, और दवाओं का साइड इफ़ेक्ट इत्‍आदि।

इसके अलावा मानसून में भी बाल झड़ते है जो हमारे लिए परेशानी का कारण बन सकता हैं। लेकिन घबराइए मत हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप बालों के झड़ने की समस्या को रोक सकते हैं  –

 

  • नारियल का तेल (coconut oil)

नारियल का तेल अद्भुत चिकित्सकीय गुणों जैसे एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) और एंटीफंगल (anti-fungal)  से भरपूर होता हैं। इसमें कुछ आवश्यक खनिज, पोटैशियम, आयरन और प्रोटीन बालों को टूटने से बचाते हैं और साथ ही बालों को चमकदार बनाते हैं।  

इस्तेमाल करने का तरीका –

नारियल के तेल को हल्‍की आंच पर हल्का गर्म करें। इसमें एक टिकिया कपूर की भी मिला दें। अब हल्के हाथ से अपने बालों पर इस गर्म तेल से मसाज करें। कम से कम 2 -3 घंटे तक इसको बालों में लगा रहने दें। इसके बाद बालों को किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से धो लें।

  • प्याज का रस (onion juice)

प्याज का रस एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-सेप्टि्क, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी होने के साथ-साथ सल्फर से भरपूर होता है। जब हम प्याज के रस को स्कॉल्प पर लगाते हैं तो हमारे शरीर का कोलेजन स्तर बढ़ जाता है। ऐसा करने से बालों का झड़ना कम होने के साथ-साथ बालों का विकास भी होता हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका –

स्कॉल्प पर प्याज का रस लगाने के लिए 2 -3 प्याज को बारीक पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को हल्के हाथ से स्कॉल्प पर लगाएं। कम से कम 25 – 30 मिनट बालों पर इसे लगा रहने दें, इसके बाद किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।

  • लहसुन (garlic)

आयुर्वेदिक औषधियों से भरपूर लहसुन पेस्ट बालों की जड़े मजबूत करने के साथ-साथ बालों के गिरने को रोकता हैं। लहसुन इस्तेमाल करने से फंगल इन्फेक्शन का खतरा भी नहीं होता हैं। बारिश के दिनों में स्कॉल्प पर बारिश का पानी लगने से फंगल इन्फेक्शन होने का डर रहता हैं।

home-remedies-to-stop-hair-fall-during-monsoon

इस्तेमाल करने का तरीका –

लहसुन को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। इसमें हल्का गर्म करके नारियल का तेल मिला लें। नारियल के तेल को मिलाने से बालों में चमक आ जाती हैं। अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से स्कॉल्प पर बालों की जड़ों पर लगा लें।  50 – 60  मिनट बाद बाल किसी माइल्ड शैम्पू के उपयोग से बाल धो लें।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ अन्य टिप्स –

  • नियमित रुप से बालों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं और कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना कम हो जाता हैं।
  • अपनी डाइट में जिंक, बायोटिन (biotin), आयरन, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स जैसे चिकन, अंडे, मछली, सी फूड्स, फलों में सेब, केला, पपीता, सब्जियों में पालक, गाजर, टमाटर, आलू और मटर, काजू, किशमिश, अखरोट, पिस्ता, खजूर और चावल आदि को शामिल करें।
  • केमिकल फ्री और सल्फेट फ्री शैम्पू से बाल धोएं।

home-remedies-to-stop-hair-fall-during-monsoon

ये फूड करते हैं डायबिटीज को कंट्रोल, तुरंत करें डायट में शामिल

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: