breaking_news Home slider घरेलू नुस्खे फैशन हेल्थ

अगर इस तरह रखेंगे नाख़ून का ध्यान, तो आपके व्यक्तित्व में लग जायेंगे चार चाँद

नई दिल्ली, 18 जुलाई :  हम जानते हैं कि नाखून भी हमारे शरीर के जरूरी हिस्से हैं और अगर इनमें चमक न हो तो ये बेजान लगते हैं। ये हमारे आत्मविश्वास में भी कमी लाते हैं। इन्हें सही रखने के लिए हम बाजार के काफी उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन उत्पादों के ज्यादा इस्तेमाल से नाखूनों पर काफी प्रभाव पड़ता है। अगर आपको भी यही समस्या है तो सौंदर्य और मेकअप विशेषज्ञ आशमीन मुंजालरू के घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाएं, इससे आपके नाखून चमकदार और आकर्षक दिखेंगे।

– हर्बल मास्क नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है। यह एक ऐसा घरेलू मास्क है, जिसका एक बार इस्तेमाल करने से कुछ दिनों में ही आप को आप के नाखूनों में अंतर पता चलने लगेगा। इसे बनाना काफी आसान है। आप एक कप गरम पानी में एक छोटा चम्मच कैलमाइन और पुदीने की पत्तियों को एक घंटे के लिए भिंगोएं और कुछ समय बाद पुदीने की पत्तियों को पानी से छान कर अलग कर लें, उसमें कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल और अलमंड ऑयल और दो चम्मच गेंहू का आटा डालें। 

इन सबको अच्छे से मिला कर मिश्रण तैयार करें और फिर उस मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं। इससे आप के नाखून चमकदार और आकर्षक दिखेंगे। इसका एक बार इस्तेमाल करने से नाखूनों पर काफी असर दिखता है।

– अगर आप के नाखून ज्यादा टूटते हैं तो आप नींबू और नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दो चम्मच नमक में नींबू रस की कुछ बूंदें और गेंहू के बीज का तेल डालें। अगर आप के पास गेंहू के बीज का तेल नहीं है, तो आप ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण को गुनगुने पानी में डालकर अच्छे से मिला कर मिश्रण तैयार करें और उसमे अपने नाखूनों को 10 से 15 मिनट तक रखें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो-तीन बार करें और देखें कि इससे आप के नाखूनों पर क्या प्रभाव पड़ रहा है।

– आप नाखूनों के लिए बियर वॉश भी अपना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आधा कप बियर में एक-चौथाई गरम ऑलिव ऑयल और सेब का सिरका मिलाएं और 10 मिनट के लिए इस मिश्रण को लगाएं और मलें। 

– आप वैसलीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह न केवल त्वचा की समस्याओं का निवारण करता है, बल्कि ये टूटते हुए नाखूनों के लिए भी लाभदायक है। अगर आपको नाखूनों को अच्छा व स्वस्थ बनाना है, तो वैसलीन का भी इस्तेमाल दिन में एक बार जरूर करें। इससे आप के नाखूनों पर काफी असर नजर आने लगेगा। 

– अगर आप बड़े और सुंदर नाखून पाना चहते हैं, तो हमेशा अच्छे ब्रांड के नेलपेंट का ही इस्तेमाल करें। अगर आप ने पहले से ही नेलपेंट लगा रखा है, तो आप इस पर दूसरा नेलपेंट न लगाएं, क्योंकि उसमें मौजूद रसायन आप के नाखूनों को कमजोर कर सकता है। 

–आईएएनएस

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment

अन्य ताजा खबरें