breaking_newsअन्य ताजा खबरेंफैशनलाइफस्टाइलहेल्थ
Trending

मालिश करवाने के ये फायदे जानते हैं आप? सुनेंगे तो दंग रह जाएंगे

Massage Ke Fayade

दिन भर की भागदौड़ और व्यस्तता भरे जीवन में हम अपने शरीर का ख्याल रखना ही भूल जाते हैं। दिन भर काम करने के बाद शरीर को आराम देना बेहद जरूरी होता है ताकि हम स्वस्थ रह सकें और अपने काम को सही ढंग और तरोताजा दिमाग के साथ कर सकें। उसके लिए आपको दिन में या हफ्ते में एक या दो बार मसाज थेरेपी रहना बहुत जरूरी है।  विशेषज्ञों की मानें तो मसाज थेरेपी से हमारे शरीर को बहुत आराम मिलता है और हमारे शरीर में एक नई शक्ति का संचार होता है। आज हम आपको मसाज थेरेपी से होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी मसाज थेरेपी को अपने दिनचर्या में जरूर शामिल करेंगे।

मसाज थेरेपी से होने वाले फायदे –

1- तनाव कम करें:- आज के समय में इतने काम और इतनी जिम्मेदारियों के बीच मनुष्य तनाव में रहने लगता है जिसकी वजह से उसका मस्तिष्क ठीक तरीके से काम में भी ध्यान नहीं लगा पता है। ऐसे में यदि आप दिन भर की थकान मिटाने और तनाव को कम करने के लिए मसाज थेरेपी को अपनाएंगे तो आप अपने तनाव को काफी हद तक कम कर पाएंगे। इससे आपका मस्तिष्क स्वस्थ रूप से किसी भी चीज के बारे में सोचने में सक्षम हो जाता है।

Massage Ke Fayade

2- रक्‍त परिसंचरण में सुधार:- मांसपेशियों और शरीर की उचित तरीके से मसाज कराने से हमारे शरीर की सभी मांसपेशियों और कोशिकाओं में रक्‍त प्रवाह बढ़ता है जिसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है इसकी वजह से हमारे शरीर की थकान और दर्द कम हो जाते हैं।

3- दर्द कम करें:- मसाज थेरेपी हमारे शरीर के बहुत पुराने दर्द और जकड़न जैसी समस्याओं को भी कम करने में बहुत सहायक होता है। यदि मसाज थेरेपी एक पेशेवर चिकित्सक से ली जाए तो वह हमारे मस्तिष्क और शरीर दोनों को ही दर्द मुक्त करके स्वस्थ बनाता है।

4- विषाक्त पदार्थों को करें खत्म:- शरीर पर मसाज कराने से हमारे शरीर के नरम उत्तक उत्तेजित हो जाते हैं जिससे हमारे शरीर में रक्त का संचलन कहीं अधिक बढ़ जाता है। मसाज कराने से हमारे शरीर पर जमे सभी विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और हम स्वस्थ रह पाते हैं।

Massage Ke Fayade

5- लचीलेपन में सुधार:- यदि हम नियमित रूप से अपने शरीर की मसाज कराते हैं तो हमारा शरीर बेहद लचीला हो जिससे हम फुर्ती के साथ सभी कामों को अंजाम दे सकते हैं।

6- नींद में सुधार:- अक्सर देखा जाता है कि काम के तनाव की वजह से रात को ठीक से नींद नहीं आती है जिसकी वजह से हम अगले दिन भी परेशान रहते हैं और ठीक से काम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में यदि हम बॉडी मसाज लेते हैं तो हम आसानी से भी नींद पूरी कर सकते हैं जिससे हमारा मस्तिष्क स्वस्थ रहता है और हम तनाव मुक्त हो जाते हैं।

7-  सर्जरी और चोट के बाद की सूजन को करें कम:- आमतौर पर सर्जरी और कोई गहरी चोट लगने के बाद शरीर में कुछ हद तक सूजन या मोटापा आने लगता है। जिससे छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका मसाज थेरेपी है।

Massage Ke Fayade

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: