breaking_newsअन्य ताजा खबरेंदेश की अन्य ताजा खबरेंफैशनलाइफस्टाइल
Trending

#HanumanJayanti: आज हनुमान जयंती पर करें ये 5 काम, संकटमोचन होंगे मेहरबान!

हनुमान जयंती पर बजरंग बली की पूजा-अर्चना, व्रत और नाना प्रकार के उपायों से हनुमान जी की कृपा आप और आपके परिवार पर बनी रहती है

नई दिल्ली,19 अप्रैल: #HanumanJayanti 2019: आज शुक्रवार (19April 2019) हनुमान जयंती है। हिंदू धर्म में हनुमान जयंती (#HanumanJayanti) को पूरे धूमधाम से मनाया जाता है। संकटमोचन हनुमान जी की कृपा से जहां एक ओर आपके सारे कष्ट और दुख,दर्द व भय का निवारण होता है वहीं दूसरी ओर किसी भी किस्म की बाधा अगर आपके भाग्य को दुर्भाग्य में बदल रही हो तो वो भी दूर हो जाती है। बिगड़े काम बन जाते है।

हनुमान जयंती पर बजरंग बली की पूजा-अर्चना, व्रत और नाना प्रकार के उपायों से हनुमान जी की कृपा आप और आपके परिवार पर बनी रहती है।

हनुमान जयंती पर आप भी ये 5 काम करेंगे तो सारे संकट दूर होंगे:

1.शास्त्रों के अनुसार, हनुमान जी को सिंदूर (Hanuman and Sindoor) बहुत प्रिय है। इसलिए इस दिन यदि आप हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी को सिंदूर व चमेली का तेल चढ़ाते है और अपनी मनोकामना उन्हें बताते है तो आपकी सभी मनोकामानएं जल्द पूरी होती है।

2.हनुमान जयंती के दिन यदि आप अपने घर के मुख्य द्वार पर सरसों का तेल और सिंदूर का टीका लगाते है तो कोई भी नकारात्मक शक्ति आपके घर में प्रवेश नहीं करती और जो भी वास्तुदोष होता है,वो समाप्त हो जाता है। इस उपाय से घर में लक्ष्मी जी का भी वास रहता है और शनिदोष से मुक्ति भी मिल जाती है।

3.यदि आपकी कुंडली में शनिदोष निकला है तो हनुमान जयंती और शनिवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाये।

4.आज के दिन हनुमान जी के चरणों का सिंदूर लेकर उस सिंदूर से एक सफेद कागज पर स्वास्तिक बनाए। इस कागज को मोड़े नहीं। अब इस कागज को हमेशा अपने पास रखें। रोजाना इस कागज को प्रणाम करें। यदि आपकी नौकरी या बिजनेस में कोई समस्या चल रही होगी तो इस उपाय से छुटकारा मिलेगा।

5.हनुमान जयंती पर 5 देसी घी की रोटियों का भोग हनुमान जी को चढ़ाये। इस उपाय से आपको दुश्मनों से मुक्ति मिल जाएगी।

क्यों पसंद है हनुमान जी को सिंदूर?

हनुमान जी को सिंदूर अत्यंत प्रिय है और इसके पीछे की कथा भी बेहद रोचक है। एक दिन माता सीता अपनी मांग में सिंदूर लगा रही थी…उन्हें ऐसा करते देख हनुमान ने पूछा-माता आप ये अपनी मांग में क्यों लगा रही हो? इस सवाल का  जवाब देते हुए सीता माता बोली- सिंदूर लगाने से भगवान राम की आयु दीर्घायु होती है और वे प्रसन्न भी रहते है। इसलिए मैं ये सिंदूर मांग में लगाती हूं।

तब माता सीता की बात सुनकर हनुमान सोचने लगे कि चुटकी भर सिंदूर मांग में भरने से जब प्रभु राम दीर्घायु हो जाते है तो यदि मैं यही सिंदूर अपने पूरे शरीर पर लगा लूं तो प्रभु अजर-अमर हो जाएंगे। बस नटखट हनुमान जी ने तभी से अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगाना शुरू कर दिया। इसलिए हनुमान जी को सिंदूर अत्यंत प्रिय है और उपरोक्त बताएं सिंदूर के टोटके भी हनुमान जयंती पर करना शुभ होता है।

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: