Trending

Makar Sankranti 2019- जानें मकर संक्रांति आज (14जन) है या कल (15जन) शुभ मुहूर्त और फलदायक उपाएं

सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करते है तो मकर संक्रांति होती है। मकर संक्रांति का त्यौहार बसंत ऋतु के आने का भी सूचक है

नई दिल्ली, 14 जनवरी: #When Makar Sankranti 2019-PujetimeandVidhi- लोहड़ी के बाद मकर संक्रांति का त्यौहार देश में धूमधाम से मनाया जाता है। मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का त्यौहार यूं तो 14 जनवरी को मनाया जाता रहा है लेकिन इस बार इस त्यौहार को लेकर एक संशय की स्थिति है कि मकर संक्रांति 14 जनवरी को है या 15 जनवरी को है? अगर आप भी इस दुविधा में है तो आज हम आपके लिए इसका जवाब लेकर आएं है।

वैसे मकर संक्रांति का पर्व आज 14 जनवरी से शुरु हो रहा है और 15 जनवरी तक मकर संक्रांति मनाई जाएगी। मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त इन दोनों तिथियों में मिल रहा है।

दरअसल, सूर्यदेव मकर राशि की संक्रांति में 14 जनवरी 2019 अर्थात सोमवार की रात 2.19 मिनट पर प्रवेश कर रहे है और तभी से मकर संक्रांति के आरंभ का शुभ मुहूर्त शुरु हो रहा है।

प्राचीन धर्म ग्रंथों के अनुसार, सूर्य जिस समय मकर की संक्रांति में प्रवेश करते है,उसके बाद अगले दिन सूर्य उदय से लेकर दोपहर तक मकर संक्रांति का पुण्यकाल समझा जाता है। इस लिहाज से मकर संक्रांति 2019 का त्यौहार 15 जनवरी मंगलवार को है।(#When Makar Sankranti 2019)

सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करते है तो मकर संक्रांति होती है। मकर संक्रांति का त्यौहार बसंत ऋतु के आने का भी सूचक है।

इसे खिचड़ी पर्व भी कहा जाता है चूंकि मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाकर खाना और दान करना अत्यंत शुभ व फलदायक होता है।

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त- Makar Sankranti 2019-PujetimeandVidhi
मकर संक्रांति पुण्य काल मुहूर्त – 07:14 से 12:36 तक (15 जनवरी 2019)
मकर संक्रांति महापुण्य काल मुहूर्त – 07:14 से 09:01 तक (15 जनवरी 2019 को)

मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर किए जाने वाले फलदायक उपाय:

मकर संक्रांति के दिन लोग अपनी-अपनी मान्यताओं के अनुसार शुभ कर्मकांड करते है। इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में नहाकर लोग पूजा करते है और खिचड़ी, तिल वाले लड्डू का भोग लगाते है।

जानें मकर संक्रांति पर किए जाने वाले अन्य शुभ व फलदायक कर्म:

1.मकर संक्रांति के दिन दान करना पुण्य समझा जाता है। इस दिन मिथुन जातक के लोग कपड़ो का, कर्क जातक चीनी-चावल,सिंह जातक गुड़-गेहूं व कन्या राशि के जातक मूंग दान करके पुण्य प्राप्त कर सकते है। दान में आप अपनी इच्छानुसार अन्य चीजें भी दे सकते है।

2.मकर संक्रांति के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करके सूर्य देव की पूजा पूर्व दिशा में मुंह करके करें और इस मंत्र का उच्चारण पांच बार करें-

ऊँ भास्कराय नम:

 3.मकर संक्रांति पर सूर्यदेव की पूजा करने के लिए उन्हें अर्ध्य दें। अर्ध्य देने के लिए तांबे के एक पात्र में जल व दूध मिला लें और सूर्य देवता को चढ़ाएं। आप लाल रंग का फूल भी अर्पित कर शुभ लाभ पा सकते है।

4.मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी व तिल के लड्डू खाने चाहिए। इससे सूर्य की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी और आपकी किस्मत खुल जाएगी। आप गायत्री मंत्र का भी जाप करें ताकि शुभ फल मिले।

5.मकर संक्रांति के दिन दान का विशेष महत्व है इसलिए यथा शक्ति इस दिन गरीबों को दान जरूर करें।

6.मकर संक्रांति वाले दिन लोग पतंग उड़ाते है। दरअसल पतंग उड़ाना सेहत व स्वास्थ्य से संबंधित है। मकर संक्रांति का पर्व मौसम संकेत देता है कि मौसम में बदलाव हो रहा है।

लोगों को धूप में समय बिताने का अवसर मिलता है और इसके कारण ठंड के मौसम से होने वाले संक्रमणों से बचने में सहायता मिलती है। अत:आप भी मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाएं।

मकर संक्रांति पर इन उपायों को करके आप सूर्य व शानिदेव दोनों की कृपा पा सकते है।

आप सभी को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं!

Happy Makar Sankranti 2019!

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close