breaking_newsअन्य ताजा खबरेंये क्या
Trending

Valentine Day से पहले समलैंगिक विवाह हुआ इस देश में लीगल

अब ऐसी शादी की सेरेमनी फरवरी माह में हो सकेगी...

नॉर्दर्नआयरलैंड: Homosexual-Gay-lesbian marriage legalसमलैंगिक रिश्ते (Homosexual relations) जहां भारत में कानूनी रूप ले चुके है वहीं विश्व में एक और ऐसा देश है जहां समलैंगिक, गे या लेस्बियन विवाह कानूनी मान्यता प्राप्त कर चुका (Homosexual-Gay-lesbian marriage legal) है।

नॉर्दन आयरलैंड (Northern Ireland) में भी अब समलैंगिक विवाह लीगल (Homosexual-Gay-lesbian marriage legal) हो चुका है।

दरअसल, 5 वर्षों की एक लंबी जंग के बाद नॉर्दन आयरलैंड में 13 जनवरी 2020 से समलैंगिक (Gay) रिश्ते वाले लोग आपस में अब विवाह कर सकते है।

इतना ही नहीं, इस प्रकार के विवाह अब नॉर्दन आयरलैंड में रजिस्टर हो सकेंगी। अब ऐसी शादी की सेरेमनी फरवरी माह में हो सकेगी।

इसलिए फरवरी महीने में वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) में नॉर्दन आयरलैंड में पहला समलैंगिक विवाह (Homosexual-Gay-lesbian marriage legal) हो सकेगा।

हालांकि इस देश में जो कपल सिविल पार्टनरशिप में रह रहे है वो अब भी अपने रिश्ते को विवाह में नहीं बदल सकेंगे। लेकिन नॉर्दन आयरलैंड में पहले शादी कर चुके समलैंगिक कपल्स अब खुलकर अपना जीवन जी सकेंगे।

शीघ्र ही यहां पर सिविल पार्टनरशिप और चर्च में समैलैंगिक विवाह के रोल के लिए परामर्श केंद्र खोले जाएंगे।

वर्ष 2019 में नॉर्दर्न आयरलैंड के सांसद कोनोर मैक्गिन (Conor MacGinn) ने समलैंगिक विवाह कानून में संशोधन किया था और कहा था कि , ‘वो सभी जो लव, रिस्पेक्ट और समानता को सपोर्ट करते हैं, आज उन सभी को खुशियां मनानी चाहिए।’

गौरतलब है कि स्कॉटलैंड, इंग्लैंड और वेल्स ने वर्ष 2014 में ही समलैंगिक विवाह को लीगल (Homosexual-Gay-lesbian marriage legal) कर दिया था।

वैसे नॉर्दर्न आयरलैंड में समलैंगिक कपल्स को विवाह से पूर्व 28 दिनों का समय मिलेगा।

Homosexual-Gay-lesbian marriage legal

Tags

Radha Kashyap

राधा कश्यप लेखन में अपनी रुचि के चलते काफी समय से विभिन्न पब्लिशिंग हाउसेज में काम करती रही है और अब समयधारा के साथ एक लेखिका के रूप में जुड़ी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: