breaking_news Home slider ये क्या

जरा हटके: यहां दूसरे मर्दों की बीवी भगाकर उनसे की जाती है शादी!

यहां दूसरे मर्दों की बीवी भगाकर उनसे की जाती है शादी (प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार-गूगल सर्च)

नई दिल्ली, 29 जनवरी:  हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में शादी को लेकर अलग-अलग मान्यता और संस्कार व रीति-रिवाज है। इन्हीं रिवाजों में से कुछ ऐसी मान्यताएं या प्रथाएं हैं जिन्हें सुनकर या जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे लेकिन ये सच है। इसी कड़ी में हम एक ऐसी प्रथा के बारे में बताने जा रहे है जहां किसी दूसरे मर्द की बीवी को भगाकर उससे शादी करने का रिवाज है और इस रिवाज को वहां कोई जुर्म नहीं माना जाता बल्कि इसे एक रिवाज के तौर पर मान्यता दी गई है यानि पूरी तरह लीगलाइज है ये अनोखा रिवाज वहां। चलिए बताते है कहां है ये अनोखा रिवाज…

दरअसल, पश्चिम अफ्रीका की एक जनजाति है- वोदाब्बे। इस जनजाति के लोग एक-दूसरे की बीवियों को भगाकर उनसे शादी करते है और जनजाति के लोग इसे लव मैरिज मानकर स्वीकार करते है। यही इस जनजाति के लोगों की आइडेंटिटी है।यहां रिवाजानुसार, लोग अपनी पहली शादी तो घर वालों की रजामंदी से ही करते है,लेकिन अगर उन्हें दूसरी शादी करनी है तो इस जनजाति के पुरुषों को किसी दूसरे पुरुष या मर्द की पत्नी को रिझाकर, उसे भगाकर उससे शादी करनी होती है।

वोदाब्बे जनजाति के फेस्टिवल में पुरुष अपने फेस पर कलर यानि रंग लगाकर शामिल होते है (तस्वीर,साभार-गूगल सर्च)

ऐसा करने के लिए बाकायदा यहां गेरेवोल फेस्टिवल मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में पुरुष अपने फेस पर कलर यानि रंग लगाकर शामिल होते है और किसी शादीशुदा महिला को रिझाकर उसे भगाकर उससे शादी कर लेते है। बस इस दरम्यान लड़कों को ये ध्यान रखना होता है कि जिस शादीशुदा महिला को वे रिझा रहे है उसके पति को ये सब उस समय पता नहीं चलना चाहिए।

किसी शादीशुदा महिला को रिझाकर उसे भगाकर उससे शादी कर लेते है (तस्वीर,साभार-गूगल सर्च)

जब वो शादीशुदा महिला पट जाती है या मान जाती है तो पटाने वाला पुरुष उस शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाता है। इसके बाद उन दोनों की शादी इस समुदाय के लोग ही मिलकर करवा देते है और खुद समुदाय के लोग ही इस प्रकार की शादी को लव मैरिज मानकर पूरी मान्यता देते है।

तो बताइये है न ये जरा हटके रिवाज! ऐसी ही अनोखी और जरा हटके खबरें जानने के लिए जुड़े रहिए समयधारा के साथ।