breaking_newsHome sliderडाइटलाइफस्टाइल

बस एक गिलास पानी कर देगा आपका वजन कम

नई दिल्ली,1 मार्च: आप वजन कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते। कभी घंटों जिम में पसीना बहाना,भूखे रहना, डाइट करना,महंगी-महंगी दवाईयां खाना और ढ़ेरों पैसा खर्च करना लेकिन हासिल क्या होता है? कुछ नहीं! लेकिन अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं बल्कि एक सादा पानी का गिलास आपका वजन कम कर देगा और आपकी त्वचा को भी ग्लो कर देगा।

वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस खूब सारा पानी पीना शुरू कर दें। कई शोधों में ये बात साबित भी हो चुकी है कि पानी पीने के ढ़ेरों फायदे होते है। हाल ही में आई डाइटरी फ्लेवॉइड इंटेक एंड वेट मेंटेनेंस स्टडी में कहा गया है कि जो लोग पीने के पदार्थों का सेवन करते है उनका वेट बढ़ने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए जितना हो सकें पेय पदार्थ लेने चाहिए।

आप पानी का सेवन वजन कम करने के लिए इस तरह करें :

1.रोजाना 8-10 गिलास या फिर अपनी पाचन क्षमता अनुसार सादा पानी थोड़ा गुनगुना करके पीएं।

2.प्रतिदिन गर्म पानी में दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू डालकर पीएं। इसे आप रोजाना सोकर उठें तब करें।

तस्वीर,साभार-गूगल सर्च

3.पानी में अगर विटामिन सी हो तो ये आपकी पाचन क्षमता के लिए वरदान हो जाता है। इसलिए ऐसे पेय पदार्थों का प्रयोग करें जिनमें विटामिन सी हो।

4.इतना ही नहीं, साल 2008 में आई एक स्टडी के अनुसार, जो महिलाएं ज्यादा वजन की परेशानी से जूझ रही है वे अगर पानी ज्यादा पिएं तो वजन कम हो जाता है।

5.प्रतिदिन पानी पीने से आपकी त्वचा से जुड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती है और त्वचा ग्लो करने लगती है।

6.रोजाना ज्यादा पानी पीने से न केवल वजन कम होता है बल्कि शरीर को एनर्जी मिलती है।आप ज्यादा सक्रिय हो जाते है क्योंकि मेटाबॉलिज्म की एक्टिविटी सक्रिय हो जाती है।

7.पानी वसा को गलाने में हेल्पफुल है और बॉडी में जहरीले पदार्थ खुद-ब-खुद बाहर निकल जाते है जिससे वजन तेजी से घटने लगता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button