breaking_newsअन्य ताजा खबरेंबिजनेसबिजनेस न्यूजमार्केट
Trending

कोरोना की मार,पेट्रोल डीजल की कीमतों में नौवें दिन वृद्धि से जेब का बुरा हाल

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 75.78 रुपये से बढ़कर 76.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 74.03 रुपये से बढ़कर 74.26 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया...

Petrol and diesel prices hiked again ninth day

नयी दिल्ली: देश में एक ओर कोरोनावायरस (Coronavirus) सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है।तो दूसरी ओर तेल कंपनियों ने सोमवार को लगातार नौवें दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-disel price hike) में वृद्धि करके आम आदमी की जेब का बुरा हाल कर रखा है।

सोमवार को लगातार नौवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई।

आज पेट्रोल के दाम 48पैसे और डीजल के दाम 23पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए गए। और इसमें कोई हैरत नहीं होगी अगर कल  सुबह आप फिर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि देखें। जोकि बीते नौ दिन से (Petrol and diesel prices hiked again ninth day) जारी है।

तेल कंपनियों ने सोमवार को लगातार नौवें दिन पेट्रोल, डीजल के दाम में उनकी लागत के मुताबिक समायोजन करते हुये वृद्धि की है। सोमवार को पेट्रोल का दाम 48 पैसे और डीजल का दाम 23 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया (Petrol and diesel prices hiked again ninth day) गया

इससे पहले लगातार 82 दिन तक इन दोनों ईंधनों के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया।

इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 75.78 रुपये से बढ़कर 76.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 74.03 रुपये से बढ़कर 74.26 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी मूल्य अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है।

इसमें कहा गया है कि ईंधनों के दाम पूरे देश में एक साथ बढ़ाये गये हैं लेकिन राज्यों में इन पर लगने वाले बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (वैट) की दर अलग होने से यह वृद्धि अलग अलग हो सकती है।

तेल कंपनियों द्वारा सात जून 2020 को इन ईंधनों के दाम में दैनिक संशोधन, समायोजन की पुन: शुरुआत करने के बाद यह लगातार नौंवा दिन है जब इनके दाम बढ़ाये गये हैं।

लगातार नौ दिन की वृद्धि के बाद पेट्रोल के दाम में पांच रुपये और डीजल के दाम में 4.87 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो चुकी है।

सरकार ने मार्च 2020 के मध्यम में पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क में वृद्धि की थी तब से दोनों ईंधनों के दाम में घटबढ रुकी हुई थी।

इस दौरान सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों इंडियन आयल कार्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने उत्पाद शुल्क वृद्धि को ग्राहकों पर डालने के बजाय अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आने वाली गिरावट के साथ उसका समायोजन किया। इससे दाम स्थिर रहे।

लेकिन यहां यह जानना भी जरूरी है कि जब-जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में कमी आई उसका फायदा भारतीय ग्राहक को नहीं दिया गया और  पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी बरकरार रखी गई।

Petrol and diesel prices hiked again ninth day

Show More

Dharmesh Jain

धर्मेश जैन www.samaydhara.com के को-फाउंडर और बिजनेस हेड है। लेखन के प्रति गहन जुनून के चलते उन्होंने समयधारा की नींव रखने में सहायक भूमिका अदा की है। एक और बिजनेसमैन और दूसरी ओर लेखक व कवि का अदम्य मिश्रण धर्मेश जैन के व्यक्तित्व की पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button