breaking_newsअन्य ताजा खबरें
Trending

Wah…! क्या बात हो घर में ही मिल जाएँ गर्मी में कूल करने वाले ये हेल्थ से भरे ड्रिंक्स

अगर लग रही है गर्मी तो घर की ये चीजें कर देगी आपको कूल

home-remedies-cool-cold- healthy-drinks-relief-you-in-summer

नई दिल्ली, 24 अप्रैल (समयधारा) l गर्मी आ गई और घर से बाहर निकलने का मन ही नहीं करता l धुप से परेशान …? इन सब के बीच अगर घर में ही आपको कूल सेहत से भरा बिना केमिकल्स वाला कोई ठंडा ड्रिंक मिल जाएँ तो वाह क्या बात है ..! चलियें आज हम बताते है आपको घर के कूल कोल्ड ड्रिंक्स l  

नीबू गर्मियों का सबसे बेहतर साइट्रिक फल है, जो हमें विटामिन सी देता है , साथ ही त्वचा में चमक भी लाता है। नीबू में पाए जाने वाले साइट्रिक और मलिन एसिड हमारे शरीर को अंदर से साफ करते हैं और व्यायाम करने का फायदा भी दोगुना कर देते हैं। नीबू हमारी रोग प्रतिरोधी क्षमता को विकसित करता है। इसका पूरा फायदा उठाने के लिए सुबह-सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में आधे नींबू को निचोड़ कर मिलाएं और पिएं। सलाद, सब्जियों और दाल में भी इसे जरूर डालें।

home-remedies-cool-cold- healthy-drinks-relief-you-in-summer

ये भी जिनसे फुर्र हो जाएगी गर्मी

लस्सी पीएं और कूल रहें

चीनी से दूरी बनाएं और मसाला छाछ को अपना दोस्त बनाएं। कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि यह हमारे शरीर के एसिड्स को नियंत्रित रखता है और शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है, जो हमारे पेट को स्लिम बनाए रखने में मदद करता है। इसमें कैलरी नहीं होती। इसलिए लंच के बाद भी इसे पी सकते हैं। छाछ, शरीर में पानी की उचित मात्रा को बनाए रखता है, साथ ही पेट को भरा-भरा रखता है। चूंकि इसका कोई साइड-इफेक्ट नहीं है, आप इस ठंडे और ताजगी से भरे पेय को अपने भोजन में रोज शामिल कर सकते हैं।

नारियल पानी से बेहतर कुछ नहीं

अगर आप गर्मी में पानी पीते-पीते बोर हो जाते हैं, तो इसकी जगह नारियल पानी पी सकते हैं। यह हमारे बालों और त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखता है। इसके अलावा जब भी आपको डीहाइड्रेशन या कमजोरी महसूस हो, आप तुरंत नारियल पानी पिएं। अगर आपको हैंगओवर है या सिर में दर्द है तो नारियल पानी में एक चम्मच नीबू का रस मिला कर पिएं। नारियल पानी की सबसे अच्छी बात यह है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए यह प्राकृतिक तौर पर मीठे पानी का काम करता है। इसलिए इस गर्मी में नारियल पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। हो सके तो नारियल की मलाई भी खाएं और उसका फायदा उठाएं। पर हां, ध्यान रखें कि मलाई वाला नारियल ताजा हो।

home-remedies-cool-cold- healthy-drinks-relief-you-in-summer

सब्जियां तो वरदान हैं

सब्जियों का जूस हमें विटामिन और ऊर्जा देता है। ऐसे में अगर आपको सब्जी का जूस पीना पसंद नहीं है, तो आप जिन सब्जियों को जूस में शामिल करें, वे आपकी पसंद के होें। यह जूस हमारे लीवर को अंदरुनी सफाई करता है, साथ ही हमारी त्वचा को गुलाबी भी बनाता है। आप अपनी पसंद की हरी या लाल सब्जियां चुन सकते हैं। जैसे रसदार टमाटर, गाजर और चुकंदर अगर आपको पसंद है तो इनका जूस बना कर पी सकत हैं। कोशिश करें कि फलों के जूस की बजाय सब्जियों का जूस पिएं। फलों के जूस में शुगर और पानी ज्यादा होता है जो हमारे शरीर में कैलरी की मात्रा बढ़ाता है, जबकि सब्जी वाले जूस में फल वाले जूस की अपेक्षा बहुत कम मात्रा में कैलरी होती है।

home-remedies-cool-cold- healthy-drinks-relief-you-in-summer

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: