breaking_newsHome sliderक्रिकेटखेल
Trending

क्रिकेट : धोनी की जगह रिद्धिमान शाह या लोकेश राहुल..? राहुल चुनौती लेने को तैयार..!

नई दिल्ली, 2 जून : सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में अंगूठे की चोट से जूझ रहे विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के स्थान पर विकेटकीपर की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं।

लोकेश का कहना है कि अगर भारतीय क्रिकेट टीम की मांग होगी, तो वह विकेटकीपिंग करने के लिए भी सक्षम हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्वालीफायर-2 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए मैच में चोट के कारण साहा 14 जून से शुरू हो रहे टेस्ट मैच में अपनी प्रतिभागिता के लिए आशवस्त नहीं हैं।

राहुल ने आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “मैं हमेशा दोहरी चुनौती के लिए तैयार हूं। मैं कड़ा प्रशिक्षण कर रहा हूं और अगर टीम की मांग हुई, तो विकेटकीपर की भूमिका भी संभालूंगा।”

आईपीएल में भी राहुल ने विकेटकीपिंग का काम किया था और इसमें अच्छा प्रदर्शन भी किया था। इसके अलावा, वह टूर्नामेंट में सबसे अधिक स्कोर करने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे। उन्होंने 54.91 की औसत से 659 रन बनाए। राहुल ने 14 पारियों में छह अर्धशतक लगाए।

भारत की लोकप्रिय घरेलू टी-20 लीग में विकेटकीपर की नई भूमिका के बारे में राहुल ने कहा, “यह पहली बार नहीं है कि मैंने दोहरी चुनौती को स्वीकार किया है। मुझे पता है कि यह मेरे शरीर के लिए थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि मैंने पूरे साल नियमित रूप से ऐसा नहीं किया है। इसीलिए, आप टीम की मांग चाहते हो।”

राहुल ने कहा, “मैं इसे एक चुनौती के रूप में लूंगा और विकेटकीपिंग पर काम करूंगा। यह एक टीम का खेल है और आपको टीम की इच्छा के अनुसार इस भूमिका को निभाने के लिए तैयार रहना पड़ेगा।”

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने इस एकमात्र टेस्ट मैच के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की है, जिसमें स्पिन गेंदबाज अधिक हैं।

इस टीम में पांच स्पिन गेंदबाज हैं, जिसमें मोहम्मद नबी, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, जाहिर खान और हामजा कोटक शामिल हैं। कोटक हाल ही में प्रथम श्रेणी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बनकर उबरे हैं।

अपनी रणनीति पर बात करते हुए 26 वर्षीय खिलाड़ी ने राहुल ने कहा, “आईपीएल के शानदार गेंदबाज राशिद के अलावा युवा खिलाड़ी मुजीब और अन्य दो चाइनामैन गेंदबाज जाहिर खान और हामजा जैसे गेंदबाजों का प्रदर्शन देखने लायक है।”

राहुल ने कहा, “राशिद और मुजीब ने पूरे विश्व को हैरान कर रखा है और उनकी प्रतिभा लघु प्रारूप में उभर कर नजर आती है, लेकिन मुझे लगता है कि ये दोनों टेस्ट प्रारूप में एक अन्य संघर्ष के लिए तैयार हैं। हमारी रणनीति एक टीम के रूप में अपनी मजबूती पर काम करने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की है।”

राशिद ने आईपीएल में 17 मैचों में 21 विकेट लिए थे और सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल में पहुंचाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा, मुजीब ने 11 मैचों में 14 विकेट हासिल किए थे। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हाथ में चोट लग गई थी।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: