breaking_newsHome sliderअन्य खेल खबरेंअन्य ताजा खबरेंखेल

World Sports News : ‘सदाबहार स्वर्णिम महिला एथलीट’ ‘कुथबर्ट’ का ‘निधन’

कैनबरा, 7 अगस्त : चार बार की ओलम्पिक चैम्पियन आस्ट्रेलियाई महिला एथलीट बेटी कुथबर्ट का रविवार को निधन हो गया। वह 79 साल की थीं। अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ ने कुथबर्ट के निधन पर शोक जाहिर किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आस्ट्रेलिया एथलेटिक्स ने सोमवार को कुथबर्ट के निधर की जानकारी देते हुए उन्हें ओलम्पिक दिग्गज करार दिया। 

कुथबर्ट का जन्म 1938 में न्यू साउथ वेल्स में हुआ था। 1956 में कुथबर्ट ने छोटी उम्र में 200 मीटर में नया विश्व रिकार्ड बनाया था।

इसी साल कुथबर्ट ने मेलबर्न ओलम्पिक में 100 मीटर, 200 मीटर और चार गुणा 100 मीटर रिले स्पर्धा का स्वर्ण जीता था।

प्रधानमंत्री मेल्कोम टर्नबुल मे सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए कहा, “कुथबर्ट की आत्मा को शांति मिले। वह ट्रैक पर और उसके बाहर एक प्रेरणा और चैम्पियन थीं।”

टर्नबुल की भावनाओं का विपक्षी नेता बिल शोर्टन ने भी समर्थन करते हुए कहा, “आपकी आत्मा को शांति मिले कुथबर्ट। सदाबहार स्वर्णिम महिला एथलीट।”

उन्होंने कहा, “कुथबर्ट एक सच्ची प्रेरणा और आस्ट्रेलिया के नागरिकों के लिए आदरणीय थीं।”

रोम में 1960 में हुए ओलम्पिक खेलों के दौरान कुथबर्ट को चोट लगी थी और वह उसी के बाद रिटायर हो गई थीं लेकिन 1962 में हुए राष्ट्रमंडल खेलों के साथ उन्होंने एक बार फिर वापसी की।

दो साल बाद कुथबर्ट ने खुद को 1964 ओलम्पिक में 400 मीटर दौड़ के लिए तैयार किया और स्वर्ण जीता।

कुथबर्ट ओलम्पिक इतिहास की एकमात्र ऐसी एथलीट रही हैं, जिन्होंने 100, 200 और 400 मीटर में स्वर्ण जीता है।

साल 2000 में सिडनी ओलम्पिक खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान कुथबर्ट ने मशाल जलाई थी। साल 2012 में कुथबर्ट को आईएएएफ हाल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: