breaking_newsHome sliderक्रिकेटखेल

वन डे और टी-20 के कप्तान बने विराट, युवराज की हुई वापसी

मुंबई, 7 जनवरी : महेन्द्र सिंह धौनी द्वारा एकदिवसीय और टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को इन टीमों की कमान सौंप दी गई है। 15 जनवरी से इंग्लैंड के साथ शुरू हो रही सीमित ओवर श्रृंखला के लिए शुक्रवार को घोषित टीम में बल्लेबाज युवराज सिंह की वापसी हुई है। चयन समिति ने शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली तीन एकदिवसीय और तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला के लिए कोहली की कप्तानी में भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की।कोहली अब खेल के तीनों प्रारूप में भारतीय टीम के कप्तान हो गए हैं।

भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार धौनी ने बुधवार को सभी को हैरान करते हुए एकदिवसीय और टी-20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। धौनी के बाद कोहली का कप्तान बनना लगभग तय था जिस पर शुक्रवार को चयनकर्ताओं ने मुहर लगा दी।

युवराज सिंह (35) की एकदिवसीय व टी-20 टीम में वापसी हुई है। सुरेश रैना टी-20 टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

युवराज ने अपना अंतिम एकदिवसीय मैच दिसंबर 2013 में खेला था। वह पिछले साल खेले गए टी-20 विश्व कप में टीम का हिस्सा थे। उन्होंने इस साल रणजी ट्रॉफी में पंजाब की तरफ से खेलते हुए पांच मैचों में 672 रन बनाए।

चयनसमिति के अध्यक्ष एम. एस. के. प्रसाद ने टीम की घोषणा के बाद संवाददाताओं से कहा, “युवराज ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, हमें इसकी सराहना करनी चाहिए। उन्होंने लाहली की हरी विकेट पर 180 रन बनाए थे।”

धौनी अब टीम में बल्लेबाज-विकेटकीपर की भूमिका में खेलेंगे। चोट के चलते टीम से बाहर हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की टीम में वापसी हुई है।

रविचन्द्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को भी टीम में रखा गया है। इन दोनों को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई एकदिवसीय श्रृंखला में आराम दिया गया था। अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में हुई टेस्ट श्रृंखला के बाद चोटिल हो गए थे। इसीलिए उन्होंने तमिलनाडु की तरफ से रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में हिस्सा नहीं लिया था।

अनुभवी गेंदबाज आशीष नेहरा पर चयनकर्ताओं ने एक बार फिर भरोसा जताया है और टी-20 टीम में चुना है।

घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी टी-20 टीम में पहली बार जगह मिली है।

पंत ने इस रणजी ट्रॉफी सत्र में 107.28 की स्ट्राइक रेट से 972 रन बनाए जिसमें चार शतक शामिल हैं। वह टी-20 टीम में इकलौते नए चेहरे हैं।

टीम के चयन पर प्रसाद ने कहा, “हमने सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन किया है जो हमें अच्छे परिणाम देगी।”

उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय और टी-20 श्रृंखला के लिए यह सर्वश्रेष्ठ टीम है।”

धौनी के अचानक संन्यास के फैसले पर प्रसाद ने कहा, “झारखंड और गुजरात के बीच हुए रणजी ट्ऱॉफी सेमीफाइनल के अंतिम दिन नागपुर में धौनी ने बीसीसीआई को बताया कि वह कप्तानी छोड़ना चाहते हैं।”

जिम्बाब्वे दौरे पर सभी तीन एकदिवसीय और तीन टी-20 मैच खेलने वाले लेग स्पिनर यजुवेन्द्र चहल को भी टी-20 टीम में शामिल किया गया है। चहल ने हरियाणा की तरफ से खेलते हुए रणजी ट्रॉफी के सात मैचों में कुल 33 विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड के खिलाफ 15 जनवरी को पहला एकदिवसीय मैच पुणे में खेला जाएगा।

टीम:

एकदिवसीय: विराट कोहली (कप्तान), महेन्द्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, शिखर धवन, मनीष पांडे, केदार जाधव, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, रविचन्द्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव।

टी-20: विराट कोहली (कप्तान), महेन्द्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), मनदीप सिंह, लोकेश राहुल, युवराज सिंह, सुरेश रैना, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रविचन्द्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, यजुवेन्द्र चहल, मनीष पांडे, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: