breaking_news Home slider क्रिकेट खेल

क्रिकेट ब्रेकिंग-पहला टेस्ट : भारत ने टॉस जीत लिया बल्लेबाजी का फैसला,शिखर धवन ने जड़ा शतक, स्कोर 182/1

गॉल, 26 जुलाई : शिखर धवन की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने 182 रन बना लिए है l शिखर धवन 111(17 चौके ) रन बनाकर खेल रहे है l चेतेश्वर पुजारा ने भी अपना अर्धशतक जड़ दिया है और वो 57  रन बनाकर उनका साथ दे रहे है l इससे पहले, भारत ने गॉल अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में श्रीलंका के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले सत्र में बुधवार को अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इसने भोजनकाल तक एक विकेट के नुकसान पर 115 रन बना लिए हैं। भारत ने अभिनव मुकुंद (12) के रूप में अपना एक मात्र विकेट खोया। शिखर धवन (नाबाद 64) और चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 37) विकेट पर टिके हुए हैं।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मेहमान टीम की ओर से मैदान पर उतरी मुकुंद और धवन की नई सलामी जोड़ी अपनी लय हासिल करने में लगी थी। दोनों बल्लेबाज नियमित सलामी बल्लेबाजों की गैरमौजूदगी में अपनी छाप छोड़ना चाहते थे।

धवन और मुकुंद पैर जमाने की कोशिश में लगे थे, तभी नुवान प्रदीप की एक गेंद मुकुंद के बल्ले का बहारी किनारा लेकर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथों में चली गई। मुकुंद 27 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी पारी में 26 गेंदें खेलीं और दो चौके लगाए।

यहां से पुजारा और धवन ने पारी को आगे बढ़ाया और पहले सत्र के अंत तक विकेट पर जमे रहे। धवन अब तक खेली गई 78 गेंदों पर आठ चौके लगा चुके हैं। वहीं पुजारा ने 59 गेंदों में तीन चौके जड़े।

मुकुंद के जाने के बाद पुजारा और धवन ने संयम से खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया और मेजबान टीम के गेंदबाजों पर पूरी तरह से हावी हो गए। श्रीलंकाई गेंदबाज इन पर रोक नहीं लगा सके और ये दोनों बड़ी आसानी से अपनी मर्जी के मुताबिक रन बनाते रहे।

धवन और पुजारा की जोड़ी ने अभी तक 88 रनों की साझेदारी कर ली है। श्रीलंकाई गेंदबाज इस जोड़ी के कारण बैकफुट पर नजर आ रहे हैं। 

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ यहां खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में बुधवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। गॉल इंटनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे हैं। 

भारत इस दौरे पर अपने नए मुख्य कोच रवि शास्त्री के साथ आया है। वह इस मैदान पर अपने पिछले दो टेस्ट मैच हार चुका है और अब वह पूरी कोशिश करेगा की हार की हैट्रिक से बच सके। दूसरी ओर, श्रीलंका ने यहां चार लगातार टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है। 

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का यह 50वां टेस्ट मैच है।

टीमे: 

भारत . विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), अभिनव मुकुंद, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी। 

श्रीलंका : रंगना हेराथ (कप्तान), उपुल थरंगा, दिमुथ करुणारत्ने, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, दानुशिका गुणथिलका, असेला गुणारत्ने, निरोशन डिकवेला, दिलरुवान परेरा, लाहिरु कुमारा और नुवान प्रदीप।

–आईएएनएस

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment

अन्य ताजा खबरें