Trending

#GautamGambhirBirthday: दो भारतीय वर्ल्ड कप जीताने वाला ‘गंभीर’ बल्लेबाज ‘गौतम’,जन्मदिन मुबारक

#HappyBirthdayGautamGambhir:पांच टेस्ट मैचों में सेंचुरी लगाने वाला अकेला भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर जन्मदिन मुबारक

नई दिल्ली,14 अक्टूबर: #HappyBirthdayGautamGambhir: भारतीय क्रिकेट टीम के जाबांज खिलाड़ी गौतम गंभीर (GautamGambhir) का आज (14अक्टूबर) जन्म दिन है।

अपने नाम ही की तरह गंभीर ने क्रिकेट को भी पूरी गंभीरता से खेला। गौतम गंभीर इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिनकी बदौलत भारत ने दो वर्ल्ड कप जीते। इतना ही नहीं, भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन खिलाड़ी गौतम खिलाड़ी का नाम उस वक्त इतिहास में दर्ज हो गया जब वे पांच टेस्ट मैचों में शतक लगाने वाले अकेले भारतीय क्रिकेटर बन गए।

गौरतलब है कि फिलहाल गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम में नेशनल लेवल पर नहीं खेल रहे है लेकिन इससे उनकी काबलियत पर कोई फर्क नहीं पड़ता। गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 को नई दिल्ली में हुआ था और आज वे पूरे 36 वर्ष के हो गए है। गौतम गंभीर ने इंडिया की ओर से 147 वनडे, 37 टी-20 और 57 टेस्ट मैच खेले है। सोशल मीडिया पर फैंस ने गौतम गंभीर को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के लिए हैश टैग #HappyBirthdayGautamGambhir चलाया है।

भारत को दो वर्ल्ड कप दिलाने का सेहरा गौतम गंभीर के सिर इसलिए बांधा जाता है क्योंकि साल भारत को 2007 T-20और 2011 वर्ल्ड कप की जीत दिलाने में गौतम गंभीर का अहम योगदान रहा है। इन दोनों वर्ल्ड कप के फाइनल्स में गौतम गंभीर का प्रदर्शन यादगार रहा।

जानें गौतम गंभीर का निजी जीवन

भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर दिल्ली के एक बिजनेस क्लास फैमिली में जन्में है। गंभीर के पिता दीपक गंभीर का टेक्सटाइल का बिजनेस है और उनकी माता जी एक घरेलू महिला है। गौतम गंभीर की एक छोटी बहन भी है जिसका नाम एकता है। गंभीर की बहन एकता अमेरिका के बोस्टन में रहती है और वे गंभीर से 2 साल छोटी है।

गंभीर की परवरिश उनके दादा-दादी के यहां ही हुई क्योंकि जब वे मात्र `18 दिन के थे तो दादा-दादी ने उन्हें गोद ले लिया था और उनकी परवरिश की। महज 10 साल की उम्र में गौतम गंभीर ने क्रिकेट बैट लेकर क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और अंतत: भारतीय क्रिकेट टीम का नामी चेहरा बनें।

गौतम गंभीर की शिक्षा

गंभीर की स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पूरी हुई और ग्रेजुएशन दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से की है। गौतम गंभीर की शादी एक करोड़पति बिजनेस क्लास फैमिली की लड़की नताशा जैन से 28 अक्टूबर 2011 में हुई।

क्रिकेट और गौतम गंभीर

गौतम गंभीर ने वनडे क्रिकेट करियर की शुरुआत 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ खेलकर की। फिर इसके अगले साल गौतम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था।

#HappyBirthdayGautamGambhir:पांच टेस्ट मैचों में सेंचुरी लगाने वाला अकेला  भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर जन्मदिन मुबारक

बतौर कप्तान गौतम गंभीर ने (2010-2011) के दरम्यान 6 मैचों में भारतीय टीम को लीड किया और ये उनकी कैप्टेंसी का ही नतीजा था कि भारतीय क्रिकेट टीम ने इस दौरान सभी मैच जीते। गंभीर ने अपना अंतिम मैच 2016 नवंबर में इंग्लैंड के  खिलाफ खेला। गौतम गंभीर भारत के अकेले ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने पांच टेस्ट मैचों में निरंतर शतक जड़े।

भारतीय वर्ल्ड कप में गौतम की गंभीर भूमिका

गौतम गंभीर ने साल 2007 के T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए 54 गेंदों में 75 रन लेकर भारत को विश्व कप जीताने में अहम रोल प्ले किया। इसके बाद साल 2011 में भी वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को पहुंचाने और जीत दिलाने में गौतम गंभीर ने अहम भूमिका निभाई। गंभीर ने फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 122 गेंदों पर 97 रन बटोरे थे।

गौतम गंभीर को भारत का दूसरा सर्वोच्च खेल पुरस्कार अर्जुन अवार्ड (2008) दिया गया। इतना ही नहीं, साल 2009 में गौतम गंभीर को वर्ल्ड का नंबर वन बल्लेबाज ICC Test Ranking में चुना गया। साथ ही, ICC Test player of the year 2009 के अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

समयधारा की ओर से गौतम गंभीर को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं!

#HappyBirthdayGautamGambhir

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close