Trending

FIFA World Cup: स्पेन फुटबाल के मुख्य कोच लोपेतेगुई बर्खास्त, फनाडरे हिएरो बनें नए कोच

फीफा विश्व कप के एक दिन पहले जुलेन लोपतेगुई स्पेन फुटबाल कोच पद से बर्खास्त, फनाडरे हिएरो नियुक्त

मॉस्को, 13 जून : फीफा विश्व कप के आगाज से एक दिन पहले ही जुलेन लोपतेगुई को स्पेन फुटबाल के मुख्य कोच पद से बर्खास्त कर दिया गया और रियल मैड्रिड के पूर्व दिग्गज डिफेंडर फनाडरे हिएरो को इस पद की जिम्मेदारी सौंप दी गई।

इससे बुधवार को स्पेन फुटबाल में अप्रत्याशित हलचल मच गई। दो दिन बाद विश्व कप में स्पेन को पहला मैच पुर्तगाल के खिलाफ खेलना है। स्पेन को विश्व कप में ग्रुप-बी में पुर्तगाल, ईरान, मोरक्को के साथ रखा गया है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, स्पेनिश फुटबाल क्लब रियल मैड्रिड ने मंगलवार को लोपतेगुई को उसके मुख्य कोच के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की थी। वह फीफा विश्व कप टूनार्मेट के बाद जिनेदिन जिदान के स्थान पर क्लब के कोच पद की जिम्मेदारी संभालने वाले थे।

इसके एक दिन बाद बुधवार को ही लोपतेगुई को स्पेनिश टीम के कोच पद से हटाने की घोषणा कर दी गई। स्पेन फुटबाल महासंघ (आरएफईएफ) ने कहा कि उसे 51 वर्षीय लोपतेगुई के रियल मैड्रिड के साथ हुए करार की जानकारी पहले मिली होती तो स्थिति कुछ और हो सकती थी, लेकिन यह जानकारी छिपाई गई और इस कारण लोपतेगुई को कोच पद से हटाना पड़ा।

इस कदम के बारे में आरएफईएफ के अध्यक्ष लुइस रुबियालेस ने एक बयान में कहा कि उन्होंने लोपेतेगुई में विश्वास खो दिया है। उन्हें रियल मैड्रिड द्वारा उनके फैसले के ऐलान से महज पांच मिनट पहले इसकी जानकारी मिली कि वह क्लब के साथ जा रहे हैं।

लुइस ने कहा, “मैं लोपतेगुई की प्रशंसा करता हूं और उनका सम्मान भी। वह शीर्ष स्तर के कोच हैं और इसी कारण हमारे लिए यह फैसला लेना बहुत मुश्किल था। आप इस प्रकार से विश्व कप की शुरुआत से दो-तीन दिन पहले ऐसी चीजें नहीं कर सकते, लेकिन हमें इस फैसले के लिए मजबूर होना पड़ा।”

लोपतेहुई ने साल 2016 में स्पेन के मुख्य कोच पद का कार्यभार संभाला था। उनके मार्गदर्शन में खेले गए 20 मैचों में से 14 में स्पेन ने जीत हासिल की थी और बाकी छह मैच उसके ड्रॉ रहे थे।

आरएफईएफ ने आनन-फानन में हिएरो को मुख्य कोच की जिम्मेदारी सौंप दी है। टीम के नए कोच हिएरो एक खिलाड़ी के रूप में रियल मैड्रिड से खेल चुके हैं, लेकिन एक कोच के रूप में वह कम अनुभवी हैं। विश्व कप के बाद संभवत: उन्हें इस पद से हटा दिया जाए और किसी अन्य को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, लेकिन विश्व कप तक हिएरो पर ही स्पेन की उम्मीदों का भार है।

हिएरो एक वर्ष के लिए रियल के सहायक कोच और रियल ओविएडो के मुख्य कोच रहे चुके हैं। स्पेन का मुख्य कोच नियुक्त होने से पहले 50 वर्षीय हिएरो स्पेन के खेल निदेशक के पद पर थे।

इस बीच स्पेन के कप्तान सर्जियो रामोस ने एक ट्वीट कर टीम को एक साथ बने रहने का संदेश दिया है।

उन्होंने कहा, “हम स्पेन हैं, हम अपने बैज, अपने रंग, अपने समर्थकों और अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमारी प्रतिबद्धता और जिम्मेदारी कल, आज और कल आपके लिए है। हम एक साथ हैं।”

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close