होम > खेल > क्रिकेट > पुणे टेस्ट : 105 और 107 दोनों परियो में भारत का स्कोर, हुई शर्मनाक हार
breaking_newsHome sliderअन्य ताजा खबरेंक्रिकेटखेल

पुणे टेस्ट : 105 और 107 दोनों परियो में भारत का स्कोर, हुई शर्मनाक हार

पुणे, 25 फरवरी :  आस्ट्रेलियाई टीम ने उम्मीदों से उलट प्रदर्शन करते हुए महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पिछले 19 टेस्ट मैचों से अपराजित चली आ रही मेजबान भारतीय टीम को तीसरे दिन शनिवार को ही 333 रनों से करारी शिकस्त दी। चौथी पारी में भारत को जीत के लिए 441 रन चाहिए थे और उसके पास तकरीबन ढाई दिन का समय था। आस्ट्रेलिया की स्पिन जोड़ी स्टीव ओकीफ और नाथन लॉयन ने भारतीय टीम को 33.5 ओवरों में 107 रनों पर ही ढेर कर टीम को शानदार जीत दिलाई। 

इसी के साथ आस्ट्रेलिया ने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है।

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाद ओकीफ ने छह विकेट लिए, उन्होंने पहली पारी में भी छह विकेट लिए थे। इस मैच में उन्होंने पहली बार दस से ज्यादा विकेट लिए हैं। उन्हे मैन ऑफ द मैच चुना गया। नाथन लॉयन ने इस पारी में चार विकेट लिए। लॉयन को पहली पारी में एक विकेट मिला था। 

यह भारत की आस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी हार है और टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी हार है। यह भारत की घर में रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार है। 

भारतीय टीम के लिए उसकी घर में सबसे बड़ी ताकत स्पिन के दम पर ही आस्ट्रेलिया ने उसे उसके घर में न भूलने वाली हार दी। 

दिन के पहले सत्र में आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 285 रनों पर समाप्त करन के बाद आस्ट्रेलिया द्वारा घर में मिले तीसरे सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की गहरी बल्लेबाजी डेढ़ सत्र भी अच्छी तरह नहीं खेल सकी। मेजबानों ने दिन के दूसरे सत्र में अपनी दूसरी पारी शुरू की थी और चायकाल तक छह विकेट गंवाकर 99 रन ही बनाए थे। 

आस्ट्रेलिया जीत के करीब थी और तीसरे सत्र में उसने भारत के बाकी चार विकेट जल्दी लेकर उसे आखिरकार हार का मुंह दिखाया। 

भारतीय टीम मेहमान स्पिनरों के सामने दोनों पारियों में नतमस्तक दिखी। उसने पहली पारी में सिर्फ 105 रनों का स्कोर ही किया था। इस तरह से भारत ने दोनों पारियों में 212 रन बनाए।

दूसरे सत्र में अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी मेजबान टीम को 10 के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा। पहली पारी में भारत का बोरिया बिस्तर बांधने वाले ओकीफ ने सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (2) को पगबाधा आउट कर दिया। 

टीम के खाते में छह रन ही जुड़े थे कि दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (10) को नाथन लॉयन ने अपना शिकार बनाया। कप्तान विराट कोहली (13) पर एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी आ गई थी। लेकिन कप्तान इस बार टीम को संकट से बाहर निकाल नहीं सके। ओकीफ की गेंद को छोड़ने के चक्कर में कोहली अपनी गिल्लियां उखड़वा बैठे। कोहली 47 के कुल स्कोर पर आउट हुए। 

पुजारा और अंजिक्य रहाणे की जोड़ी जमती दिख रही थी। लेकिन रहाणे ओकीफ की गेंद को कवर्स के पास से सीमारेखा के पार भेजने के चक्कर में लॉयन के हाथों लपके गए। 

रविचंद्रन अश्विन (8) को भी ओकीफ ने अपना शिकार बनाया। ओकीफ ने अश्विन को आउट कर इस मैच में अपने 10 विकेट पूरे किए। चायकाल से ठीक पहले ओकीफ ने रिद्धिमान साहा (5) को पगाबाधा कर भारत को छठा झटका दिया। यह उनका इस पारी का पांचवां विकेट था। तीसरे सत्र में पुजारा, रवींद्र जडेजा (3), ईशांत शर्मा (0), जयंत यादव (5) के विके महज आठ रनों के भीतर ही गंवा दिए। 

इससे पहले स्मिथ ने बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बनी इस पिच पर भारतीय स्पिन तिकड़ी अश्विन, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव का अच्छे से सामने किया और अपनी टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। उन्होंने अपनी पारी में 202 गेंदें खेलते हुए 11 चौके लगाए। वह जडेजा की गेंद पर 246 के कुल स्कोर पर पगबाधा करार दे दिए गए। यह उनका भारत के खिलाफ लगातार पांचवां शतक है। 2014-15 में खेली गई चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में स्मिथ ने चारों मैचों में शतक जड़े थे।

स्मिथ के जाने से पहले आस्ट्रेलियाई टीम ने मिशेल मार्श (31) और मैथ्यू वेड (20) के रूप में दो और विकेट खो दिए थे। अपने दूसरे दिन के स्कोर चार विकेट पर 143 रनों से आग खेलने उतरी मेहमान टीम को दिन का पहला झटका मिशेल के रूप में लगा। वह 169 के कुल स्कोर पर जडेजा की गेंद पर विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों लपके गए।

204 के कुल स्कोर पर वेड, उमेश यादव का शिकार बने। स्मिथ को जडेजा ने आउट कर आस्ट्रेलिया को दिन का तीसरा और पारी का सातवां झटका दिया। मिशेल स्टार्क ने 30 रनों का अहम योगदान दिया। वह 258 के कुल स्कोर पर अश्विन का शिकार बने। यादव ने लॉयन को पगबाधा कर आस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया। ओकीफ को जडेजा ने आउट कर आस्ट्रेलिया की पारी का अंत किया।

इससे पहले आस्ट्रेलिया ने भारत को पहली पारी में 105 रनों पर ढेर करते हुए पहली पारी के आधार पर 155 रनों की बढ़त ले ली थी। भारत की तरफ से राहुल ही 64 रनों का सर्वाधिक योगदान दे पाए थे।

आस्ट्रेलिया ने मेट रेनशॉ (68) और स्टार्क (61) की मदद से अपनी पहली पारी में 260 रन बनाए थे।

–आईएएनएस

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error:
Close