breaking_news Home slider टेक्नोलॉजी न्यू गैजेट्स

एपल लाया नए डिजाइन में ‘टच बार’ कंट्रोलर के साथ अपडेटेड मैकबुक प्रो मॉडल

एपल ने आज अपना लेटेस्ट मैकबुक प्रो मॉडल लांच कर दिया

ओरिजनल पॉवरबुक की 25वीं वर्षगाठ के एक इवेंट में जोकि इसके कैंपस कूपरचीनो में हुआ, एपल ने आज अपना लेटेस्ट मैकबुक प्रो मॉडल लांच कर दिया।

नए मैकबुक प्रो में पूरी तरह से नए डिजाइन, तेज चलने वाले कंपोनेंट्स और एक इनोवेटिव मल्टीटच स्क्रीन कम कंट्रोलर सरीखे फीचर्स है। ये 13 इंच और 15 इंच के मॉडल यूएस में तीन हफ्तों में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। इनकी कीमत 1799 डॉलर और 2399 डॉलर है। टच बार और टच आईडी वाले 13 इंच की मैकबुक प्रो की शुरुआती कीमत 1,55,900 रुपये है, जबकि 15 इंच मॉडल की शुरूआती कीमत 2,05,900 रूपये होगी।

नए मैकबुक प्रो का सबसे अनोखा फीचर यकीनन मल्टी-टच कंट्रोल स्ट्रीप है जोकि एफएन की पंक्ति को रिप्लेस करता है। एपल ने इसे टच-बार नाम दिया है और यह पूरी तरह से इंट्रेक्टिव और कॉन्टेक्स्ट सेंसटिव है। यह सिंपल सिस्टम-साइड कमांड को दिखाता है जिसमें कि डेडिकेटिड सिरी शॉर्टकट शामिल है,लेकिन यह विभिन्न एप्स को एडैप्ट्स करता है और उनके अंदर ही काम करता है। इस डिवाइस के डेमोनस्ट्रेशन्स में टाइपिंग, ईमेल करने और टूल्स को भरने के समय वर्ड ऑटोकम्पलीट सजेशन्स, वीडियो एडिटिंग के समय एक टाइमालाइन पर स्क्रबबिंग करना, मिक्सिंग, फोटोशॉप टूल सेलेक्शन, मैनिपुलेशन कंट्रोल्स और डीजे स्क्रैचिंग करना शामिल है।

वैसे 13 इंच का मॉडल बिना टचबार के भी उपलब्ध है,जिसकी भारत में शुरूआती कीमत 1,29,900  रुपये है।

नए मैकबुक प्रो मॉडल में टचआईडी सेंसर्स फीचर है, इसमें पॉवर बटन लगा है। एपल का यह नए डिजाइन वाला 13 इंच मैकबुक प्रो, 13 इंच मैकबुक एयर से  छोटा और पतला है।

कुछ स्पेसिफिकेशन्स दोनों डिवाइसेज में एकसमान है जैसे- 6th जेनरेशन इंटेल कोर

आई5 और आई7 सीपीयूस, 8जीबी या 16 जीबी रैम और 256जीबी एसएसडीस।  13 इंच वाले इस मॉडल की स्क्रीन 2560×1600 रेजोल्यूशन की है और इसमें इंटेल आइरिस 540 ग्राफिक्स इंटिग्रेटेड है। 15 इंच के मॉडल का रेजोल्यूशन 2880×1800 है और इसमें एएमडी रेडियोन प्रो ग्राफिक्स फीचर्स है।

टचबार फीचर वाले मॉडल में चार यूएसबी टाइप-सी पोर्ट्स है।

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment

अन्य ताजा खबरें