breaking_news Home slider एप्स टेक्नोलॉजी

न बैंकों के चक्कर, न इंटरनेट बैंकिंग का झंझट! अब अपने WhatsApp से भेजें चंद सेकेंड्स में पैसा, जुड़ गया UPI फीचर

अब आप व्हाट्सएप से अपना पैसा किसी को भी आसानी से भेज सकते है (तस्वीर,साभार- टेकजूस डॉट पीके)

नई दिल्ली, 10फरवरी : लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप से अभी तक आप केवल चैट,मैसेज,ऑडियो-वीडियो कॉल,लोकेशन और फोटोज ही भेज पाते थे लेकिन अब ये एप आपके लिए पेमेंट गेटवे का भी काम करेगा। जी हां, अब आप व्हाट्सएप से अपना पैसा किसी को भी आसानी से भेज सकते है। व्हाट्सएप ने यूपीआई बेस्ड पेमेंट्स फीचर शुरू किया है, इसकी मदद से यूजर्स अब व्हाट्सएप से चंद सेकेंड्स में पैसा भी ट्रांसफर कर सकेंगे।

दरअसल, व्हाट्सएप ने ये फीचर एंड्रायड और आईओएस यूजर्स के लिए शुरू कर दिया है। व्हाट्सएप बीटा पर यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) को एंड्रायड और आईओएस यूजर्स के लिए शुरू किया गया है। आईओएस के व्हाट्सएप वर्जन 2.18.21 पर और एंड्रायड के व्हाट्सएप वर्जन 2.18.41 इस यूपीआई बेस्ड पेमेंट फीचर को लाया गया है। ध्यान दें कि देश में व्हाट्सएप सर्वाधिक लोकप्रिय एप है और दिनों दिन इसके यूजर्स की संख्या भी अच्छी-खासी बढ़ रही है।

image credit: Gizmo times

 

डिजिटलिकरण की इस दुनिया में व्हाट्सएप और यूपीआई का गठजोड़ डिजिटल पेमेंट के वर्ल्ड में एक अहम कदम माना जा रहा है।

ऐसे करें व्हाट्सएप पर यूपीआई बेस्ड पेमेंट फीचर का इस्तेमाल

1.इस फीचर को आप व्हाट्सएप की चैट विंडो के अटैचमेंट वाले विकल्प में देख सकते है। दूसरे शब्दों में कहें तो अब फोटोज,वीडियोज,डॉक्यूमेंट्स वाली लिस्ट में अब यूपीआई का ऑप्शन भी उपलब्ध होगा।

2.जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते है तो एक विंडो ओपन हो जाती है, यहां आपको विभिन्न बैंकों के ऑप्शन दिखेंगे।

3.अब इसके बाद आप अपने बैंक खाते का प्रयोग करके यूपीआई से कनेक्ट  हो सकते है।

4.जो यूजर यूपीआई के लिए नए है उन्हें यहां अपना एक ऑथेंटिकेशन पिन नंबर बनाना होगा और अगर अभी तक आपने इसका प्रयोग नहीं किया है तो डायरेक्ट आप यूपीआई या फिर अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट या फिर एप पर जाकर नया यूपीआई अकाउंट बना सकते है।

फोनअरीना की एक रिपोर्ट के हवाले से खबर आई है कि पैसों के लेनदेन से जुड़े इस व्हाट्सएप फीचर का इस्तेमाल करने के लिए दोनों यूजर्स (सेंडर और रिसीवर) के पास यह पेमेंट फीचर होना जरूरी है। हालांकि इस फीचर को लेकर खबरें आ रही है कि बैंक अकाउंट लिंक करने में थोड़ी परेशानियां आ रही है।

वैसे यूपीआई फीचर को व्हाट्सएप में पहले गिज़्मोटाइम्स पर देखा गया था और फिलहाल ये फीचर व्हाट्सएप बीटा के चुनिंदा यूजर्स को ही उपलब्ध हुआ है।

गौरतलब है कि व्हाट्सएप से पैसा भेजने वाले फीचर की बात जुलाई 2017 से सुर्खियां बटोर रही थी। पिछले साल इस फीचर को अगस्त में भी देखा जा चुका है। दरअसल, भारत सरकार ने जबसे यूपीआई की घोषणा की है तभी से गूगल, सैमसंग और ज़ोमेटो सरीखी दिग्गज कंपनियों ने इस फीचर को अपने हार्डवेयर,सॉफ्टवेयर में जोड़ने की मुहिम शुरू कर दी है और अब व्हाट्सएप भी इसमें शामिल हो गया है।

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment

अन्य ताजा खबरें