breaking_news Home slider अन्य ताजा खबरें एप्स टेक्नोलॉजी

अरे वाह..! महज एक सीटी और ताली बजाने से खोया फोन खुद बताएगा कहां पड़ा है!

कई बार हम अपने मोबाइल और टैबलेट जैसे कीमती गैजेट घर, ऑफिस, टॉयलेट या लाईब्रेरी में रखकर भूल जाते हैं। लाख कोशिशों के बाद भी हम इन तक पहुंच में असफल रहते हैं। इस छोटी से लापरवाही से हमारी कई अहम व निजी जानकारियों को खतरा हो सकता है। ऐसे में कुछ शानदार एप और बेहद सरल ट्रिक के जरिए आप अपने कीमती गैजेट की लोकेशन झट से पता कर सकते हैं।

गूगल प्लेस्टोर पर स्मार्टफोन यूजर के लिए ऐसे कई लाजवाब एप मुफ्त में उपलब्ध हैं जिनकी मदद से यूजर अपने स्मार्ट गैजेट की लोकेशन पता कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने गैजेट को सोफे, गद्दे या अलमारी में ढूंढने के बजाए सीटी-ताली बजाकर या बोलकर भी सर्च कर सकते हैं।

मार्को पोलो वी2 एप

बोलकर डिवाइस सर्च करने में इस बेहतरीन एप का कोई जवाब नहीं है। गूगल प्लेस्टोर पर यह एप Marco Polo V2 Phone Finder नाम से उपलब्ध है। एप के माध्यम से आप जैसे ही गुम हुए डिवाइस को खोजने के लिए चिल्लाकर ‘मार्को’ कहेंगे। तभी आपका खोया हुआ डिवाइस ‘पोलो’ बोलकर अपनी लोकेशन के संकेत देगा। इसके बाद यूजर संबंधित लोकेशन पर पहुंचकर आसानी से अपना डिवाइस प्राप्त कर सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध इस एप को 3.5 रेटिंग दी गई है और इसे अब तक करीब 50 हजार लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

व्हिसल फोन फाइंडर प्रो

आमतौर पर सीटी बजाना आपके व्यतित्व में नकारात्मकता का बोध कराता है। लेकिन अगर सीटी बजाने से आपका खोया हुआ फोन मिल जाए तो यह आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल गूगल प्लेस्टोर पर Whistle Phone Finder PRO  नाम का एक ऐसा एप उपलब्ध है जिसकी मदद से आप सीटी बजाकर अपना कीमती डिवाइस खोज सकते हैं। इस एप्लीकेशन के जरिए डिवाइस तक सीटी की आवाज पहुंचते ही वह बजने लगता है। सीटी बजाने पर न केवल फोन का साउंड’ एक्टिव हो जाएगा, बल्कि फोन की फ्लैश लाइट भी खुद ब खुद ऑन हो जाएगी। गूगल प्लेस्टोर पर इस एप को 4.4 रेटिंग दी गई है। इस मुफ्त एप्लीकेशन को अब तक लगभग 10 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

क्लैप टू फाइंड

ताली बजाकर फोन खोजने की कला को शायद ही आपने कहीं सुना या देखा होगा। जी हां, गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद Clap to Find एप के जरिए ऐसा संभव है। मिसाल के तौर पर यदि आप अपना स्मार्टफोन कहीं रखकर भूल गए हैं

About the author

समय धारा

Add Comment

Click here to post a comment

अन्य ताजा खबरें