breaking_newsHome sliderएप्सटेक्नोलॉजी

Whatsapp पर डिलीट किए मैसेज को भी ऐसे पढ़ सकते है आप

नई दिल्ली,21फरवरी: व्हाट्सएप देश का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप है बल्कि अगर कहें कि ये विश्व का सबसे लोकप्रिय एप है तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। आएं दिन व्हाट्सएप नए-नए अपडेट के लिए जरिए यूजर्स को अपने साथ जोड़ रखता है। हाल ही में शुरू हुए इसके फेमस फीचर डिलीट फॉर एव्रीवन ने यूजर्स को भेजे गए मैसेज को डिलीट करने की सुविधा दी।

इस फीचर की हेल्प से अब आप किसी को भी भेजे गए मैसेज को उसके पढ़ने से पहले डिलीट कर सकते है बस आपको ये मैसेज सेंड करने के 7 मिनट के अंदर ही डिलीट करना होता है। इस फीचर का फायदा सबसे ज्यादा वहां होता है जहां आप गलती से कोई मैसेज किसी गलत इंसान को भेज देते है। वैसे अब इस फीचर का तोड़ भी सामने आ गया है। जी हां, अब आप डिलीट किए गए मैसेज को भी पढ़ सकते है फिर चाहे सामने वाले ने उसे 7 मिनट के भीतर ही डिलीट क्यों न कर दिया हो। अब आप जानना चाहेंगे कैसे? तो चलिए बताते है ये ट्रिक:

1.अगर मैसेज रिसीव करने वाला यूजर आपके मैसेज को कोट करके उसका जवाब देता है तो चैट में वो मैसेज साफ तौर पर देखा जा सकता है,फिर भले ही आप उस मैसेज को डिलीट ही क्यों न कर चुके हो।

2.अब ‘द नेक्स्ट वेब’ के अनुसार डिलीट किए गए मैसेज को कोट के द्वारा देखा जाना संभव है। इस रिपोर्ट के अनुसार, यह कोई वायरस या बग नहीं है बल्कि इस फीचर को शुरू किया गया है।

3.इस नए फीचर से अगर सेंडर ने मैसेज भेजकर उसे 7 मिनट के अंदर डिलीट कर दिया है और उन्हीं 7 मिनट में किसी और ने उस मैसेज को कोट करके रिप्लाई कर दिया है तो आपका डिलीट मैसेज छिपा हुआ नहीं रहेगा और कोट करने के कारण डिलीट होने के बाद भी सब उसे देख सकेंगे।

4.व्हाट्सएप के ‘डिलीट फॉर एव्रीवन’ फीचर से मैसेज भेजने वाला 7 मिनट के अंदर ही उसे डिलीट कर सकता है लेकिन मैसेज डिलीट करने के बाद मैसेज रिसीव करने वाले तक भी यह इंफॉर्मेंशन पहुंच जाती है कि फलां मैसेज डिलीट कर दिया गया है।

तस्वीर,साभार-द इंडियन वायर

इस फीचर को व्हाट्सएप ने पिछले साल ही अपडेट किया था ताकि गलती से कोई मैसेज किसी को चला जाए तो समय रहते ही उसे डिलीट कर सकें।

खास बात ये है कि व्हाट्सएप के FAQ में भी इस फीचर के विषय में फिलहाल कोई उल्लेख नहीं किया गया है।

व्हाट्सएप ने हाल ही में एक और नए फीचर को शुरू किया है। इसे व्हाट्सएप पेमेंट फीचर के नाम से भी जाना जाता है। इसके तहत व्हाट्सएप के साथ UPI फीचर को लिंक किया गया है और इसकी मदद से अब यूजर व्हाट्सएप के द्वारा भी पैसों का आदान-प्रदान कर सकता है। व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस यूपीआई के साथ-साथ आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एसबीआई और एक्सिस बैंक सहित तकरीबन 70 बैंकों को सपोर्ट करती है।

गौरतलब है कि हाल ही में जारी आंकडों के अनुसार व्हाट्सएप के अब विश्वभर में 1.5 अरब मासिक एक्टिव यूज़र हो गए है और प्रतिदिन तकरीबन व्हाट्सएप पर 60 अरब मैसेज भेजे जाते है। फेसबुक ने व्हाट्सएप का 19 फरवरी, 2014 को अधिग्रहण किया था और तब फेसबुक ने व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर (करीब 1.21 लाख करोड़) में टेकओवर किया था।कहा जाता है कि ये सौदा फेसबुक का अब तक का सबसे बड़ा सौदा था। देश में भी प्रति माह करीब 20 करोड़ से ज़्यादा यूजर्स व्हाट्सएप का प्रयोग करते है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: