breaking_newsअन्य ताजा खबरेंटेक्नोलॉजीहाउ टू
Trending

आपके स्मार्टफोन पर भी जिंदा रह सकता है कोरोनावायरस,ऐसे करें सफाई

आप खुद को सुरक्षित रखने के साथ-साथ अपने स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स को भी सुरक्षित रखें ताकि कोरोना आपके शरीर में प्रवेश न कर सकें....

How to clean your smartphone or gadgets to safe from coronavirus

कोरोनावायरस (Coronavirus) से अब तक एक करोड़ लोग पूरे विश्व में संक्रमित हो चुके है। हर बीतते दिन के साथ यह और ज्यादा विकराल और नए-नए रूप लेता जा रहा है।

ऐसे में जरूरी है कि आप सभी उन छोटी से छोटी बातों का ख्याल रखें जिनके चलते आपको कोरोनावायरस हो सकता है।

भले ही आप हाथ बार-बार धोएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें लेकिन फिर भी एक चीज ऐसी है जो हर समय आपके पास रहती है और उससे आपको कोरोनावायरस होने की पूरी संभावना है।

यह है-आपका स्मार्टफोन। जी हां, आपके स्मार्टफोन से भी आपको कोरोनावायरस हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर के साथ-साथ अपने स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स की भी पूरी साफ-सफाई का ध्यान रखें ताकि कोविड-19 (COVID-19)के संक्रमण से बच सकें।

 

How to clean your smartphone or gadgets to safe from coronavirus

स्मार्टफोन या गैजेट्स से कैसे हो सकता है कोरोना?

किसी भी बीमारी से बचने के लिए जरूरी है कि आप यह जानें कि वह आपको संक्रमित कैसे कर सकती है।बहुत से लोगों को लगता होगा कि भला स्मार्टफोन या गैजेट्स से कैसे कोरोनावायरस हो सकता है?

How to clean your smartphone or gadgets to safe from coronavirus

 

तो सबसे पहले जान लेते है कि इनसे कोरोना आपको कैसे संक्रमित कर सकता है

आप अपने स्मार्टफोन(Smartphone) को पूरा दिन हर सिचुएशन में साथ रखते है। चाहे घर के बाहर हो, टॉयलेट में हो या फिर बस, कार या टैक्सी या मतलब हर सार्वजिनक जगह पर स्मार्टफोन आपके साथ रहता है।

कोरोनावायरस की प्रकृति ऐसी है कि यह सिर्फ मनुष्य के शरीर पर ही नहीं बल्कि कागज, ग्लास या कांच, प्लास्टिक पर भी घंटों तक जिंदा रहता है।

जब आप इन चीजों से बनी वस्तुओं को पूरा दिन हर जगह अपने साथ रखते है तो हवा में तैरते या साथ खड़े संक्रमित व्यक्ति की सांसों या संपर्क से कोरोनावायरस आपके स्मार्टफोन, बैग या लैपटॉप और अन्य गैजेट्स पर भी जिंदा रह जाता है और चूंकि आप इनका इस्तेमाल पूरा दिन करते है इसलिए बैठे-बिठाये संक्रमित हो जाते है।

इस संबंध में WHO की एक पुरानी रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना जैसा ही एक वायरस वर्ष 2003 में आया था। कोरोनावायरस इसी परिवार का सदस्य है।

2003 में आएं वायरस का नाम था-SARS-CoV वायरस। यह वायरस एक ग्लास अर्थात कांच की सतह पर पूरे 96 घंटे तक जिंदा रह सकता है।

इसके अतिरिक्त प्लास्टिक की सतह पर वह वायरस 72 घंटे यानि 3 दिनों तक जिंदा रह सकता था।

इसके बाद एक और नई रिपोर्ट आई है जोकि National Institutes of Health की है। अमेरिका के National Institutes of Health ने हाल के एक रिसर्च में बताया था कि

SARS-CoV-2 अर्थात नोवल-कोरोनावायरस (Noval Coronavirus, जिसे COVID-19 भी कहते है) भी पहले के SARS-CoV वायरस की ही तरह मजबूत है और National Institutes of Health के मुताबिक यह वायरस भी प्लास्टिक के पदार्थ और स्टेनलेस स्टिल पर 72 घंटों तक जिंदा रह सकता है।

इस रिसर्च की रिपोर्ट में इस बात को भी बताया गया है कि नोवल-कोरोना 24 घंटे कार्डबोर्ड पर और 4 घंटे तक कॉपर अर्थात तांबे के पदार्थ पर जिंदा रह सकता है।

वैसे अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के द्वारा की गई इस नई रिसर्च में फिलहाल इस बात का पता नहीं चल सका कि आजकल विश्व में जिस नोवल-कोरोनावायरस ने तबाही मचा रखी है, वो ग्लास अर्थात कांच की सतह पर कितने समय तक जिंदा रह सकता है।

 

 

आपके स्मार्टफोन पर भी कोरोनावायरस जिंदा रह सकता है

How to clean your smartphone or gadgets to safe from coronavirus

खैर, चूंकि यह वायरस भी पुराने कोरोनावायरस यानि SARS-CoV के परिवार का ही एक सदस्य है तो उस हिसाब से देखें तो यह कोरोनावायरस (Coronavirus) भी कांच पर तकरीबन 96 घंटे यानि 4 दिनों तक भी जिंदा रह सकता है।

इसलिए ऐसे हालातों में जब आप अपना स्मार्टफोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप या कोई भी गैजेट्स टच करते है तो आपको भी कोरोनावायरस होने का खतरा बढ़ जाता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो,कोरोनावायरस आपके स्मार्टफोन,लैपटॉप,टैबलेट इत्यादि के द्वारा भी आपके शरीर में घुस सकता है।

इसलिए जरूरी है कि आप खुद को सुरक्षित रखने के साथ-साथ अपने स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स को भी सुरक्षित रखें ताकि कोरोना आपके शरीर में प्रवेश न कर सकें।

इन गैजेट्स में से सबसे ज्यादा अहम चीज आपका स्मार्टफोन ही है जो आपके घर से लेकर बाहर तक, बाथरूम से लेकर बेडरूम तक आपके साथ रहता है।

इसलिए इसके ऊपर जिंदा वायरस आपको संक्रमित कर सकता है। इसलिए अपने स्मार्टफोन को कोरोनावायरस से बचने के लिए जरूर साफ करें।

 

 

चलिए अब आपको बताते है कि आप अपने स्मार्टफोन को COVID-19 से बचने के लिए कैसे साफ करें:

how-to-clean-your-smartphone-or-gadgets-to-safe-from-coronavirus-2_optimized

How to clean your smartphone or gadgets to safe from coronavirus:

-आप अपने स्मार्टफोन को साफ करने के लिए सैनेटाइजर या एल्कोहल बेस्ड लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते है।

-इस लिक्विड को किसी साफ-कपड़े पर कम मात्रा में लेकर अपने स्मार्टफोन की ऊपरी और नीच की सतह पर सभी जगह अच्छे से साफ करें।

-मार्केट में विशेष रूप से गैजेट्स (Gadgets) साफ करने वाले लिक्विड मिलते है आप उनसे भी अपने स्मार्टफोन को साफ कर सकते है।

-फॉग बेस्ड सैनेटाइजर से भी आप स्मार्टफोन को साफ कर सकते है। इसके छोटे मिंस्क स्मार्टफोन को पूरा गीला भी नहीं करते और सफाई भी हो जाती है।

-आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर स्क्रीन प्रोटेक्टर लगा लें और फिर गीले कपड़े से अच्छे से हमेशा इसे साफ करते रहे। इससे आपका स्मार्टफोन भी कोरोना मुक्त हो जाएगा और आपको इससे खतरा नही रहेगा।

 

अन्य सभी गैजेट्स को साफ रखने के टिप्स

How to clean your smartphone or gadgets to safe from coronavirus
-अपने स्मार्टफोन सहित बाकी सभी गैजेट्स को साफ-सुथरा रखने के लिए आप उन्हें भी बार-बार सैनेटाइज करें।

-ऐसा करने के लिए आप 70% isopropyl अल्कोहल सॉल्यूशन का भी इस्तेमाल कर सकते है।

-बस इतना ध्यान रखें कि स्मार्टफोन सहित किसी भी गैजेट्स को सैनिटाइज करते टाइम आप
70 फीसदी से अधिक isopropyl अल्कोहल सॉल्यूशन का प्रयोग न करें और न ही किसी कीटनाशक लिक्विड पदार्थ का प्रयोग करें।

-इसके अतिरिक्त आप अपने स्मार्टफोन के डिस्प्ले पर स्क्रीन प्रोटेक्टर लगा लें और इसे अच्छी तरह से साफ करते रहे। आप गीले कपड़े से भी इसे बार-बार साफ कर सकते है। कपड़े को फेंक दें और हाथ अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आपके स्मार्टपोन के डिस्प्ले को कोई नुकसान नहीं होगा।

-इसी तरह से सफाई आप अपने टैबलेट या लैपटॉप या डेस्कटॉप की भी कर सकते है।

-आप लैपटॉप के कीबोर्ड पर भी एक कवर लगाकर उसे रोजाना साफ कर सकते है।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बेहिचक अपने गैजेट्स का इस्तेमाल कर सकते है चूंकि इस प्रकार की निरंतर सफाई से आपको कोरोनावायरस को कोई खतरा नहीं रहेगा।

How to clean your smartphone or gadgets to safe from coronavirus

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: