breaking_newshindiटेक्नोलॉजीसोशल मीडियाहाउ टू
Trending

अब Facebook पर भी Whatsapp की तरह डिलीट कर सकेंगे भेजे गए मैसेजे,ये है ट्रिक

Facebook ने इस फीचर को 'Remove For Everyone' नाम से शुरू किया है...

नई दिल्ली, 19 नवंबर: Facebookmessenger ‘RemoveForEveryone’ feature- फेसबुक यूजर्स के लिए एक खुशखबरी है। अब आप WhatsApp की तरह Facebook पर भी भेजे गए मैसेजेस डिलीट कर सकते है। Facebook ने इस फीचर को ‘Remove For Everyone’ नाम से शुरू किया है।

अक्सर चैटिंग के दौरान कई बार गलती से कोई मैसेज किसी और के पास पहुंच जाता है तो ऐसे में जरूरत होती है कि किसी तरह सामने वाले के पढ़ने से पहले आप उस गलत मैसेज को डिलीट कर सकें।

अभी तक व्हाट्सएप पर आपको ये सुविधा Delete for everyone फीचर के द्वारा मिल रही थी लेकिन अब फेसबुक पर भी आप भेजे गए मैसेज को डिलीट या अनसेंड कर सकते है और आप अपने भेजे गए गलत मैसेज को 10 मिनट के अंदर डिलीट या रिमूव या फिर अनसेंड कर सकते है।

फेसबुक ने ‘Remove For Everyone’ फीचर को एंड्रायड और आईओएस प्लेटफॉर्म्स के लिए शुरू किया है।

ऐसा नहीं है कि ‘Remove For Everyone’ फीचर से केवल भेजे गए मैसेजेस ही डिलीट हो सकेंगे बल्कि फेसबुक यूजर्स इस फीचर की मदद से फोटोज,वीडियोज को भी 10 मिनट के अंदर डिलीट या अनसेंड कर सकते है।

फेसबुक ने इस फीचर को केवल निजी चैट के लिए नहीं बल्कि ग्रुप चैट के लिए भी शुरू कर दिया है। दूसरे शब्दों में कहें तो, ग्रुप में अगर आपने कोई गलत मैसेज सेंड कर दिया है तो भी आप उसे डिलीट कर सकेंगे।

बस डिलीट करने के लिए आपके पास 10 मिनट होंगे। 10 मिनट के बाद आप ‘Remove For Everyone’ फीचर का प्रयोग नहीं कर सकेंगे लेकिन ‘Remove For You’ का विकल्प फिर भी उपलब्ध होगा।इसके तहत वो ‘गलत मैसेज’ केवल आपकी चैट से ही डिलीट हो सकेगा,सामने वाले को वो मैसेज फिर भी दिखेगा।

अब Facebook पर भी Whatsapp की तरह भेजे गए मैसेज ऐसे करें डिलीट

Delete मैसेज को कर सकेंगे रिपोर्ट- आप चाहे तो डिलीट मैसेज की रिपोर्ट भी कर सकते है। यदि निजी या ग्रुप चैट में कोई मैसेज भेजा गया है और फिर उसे डिलीट या रिमूव या फिर अनसेंड कर दिया गया है,तो भी आप उस मैसेज की रिपोर्ट कर सकते है क्योंकि व्हाट्सएप की तरह यहां भी आपको दिखाई देगा कि भेजने वाले ने मैसेज डिलीट कर दिया है। बस रिपोर्ट करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  1. सबसे पहले जिस यूजर ने मैसेज को डिलीट किया है,उसके नाम पर क्लिक करें।
  2.  इसके बाद ‘something wrong’ पर टैप कर दें।
  3. अब इस मैसेज की रिपोर्ट करने के लिए आपके सामने कुछ कैटेगिरी खुलेंगी,सही कैटेगिरी को सेलेक्ट करके रिपोर्ट कर दें।

Facebook  ‘Remove For Everyone’ फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल:

  1. जिस सेंड मैसेज को आप डिलीट करना चाहते है उस पर लॉन्ग प्रैस करें।

2. ऐसा करने से दो विकल्प खुलकर आपके सामने आ जाएंगे। पहला विकल्प होगा-‘Remove For Everyone’ इसके तहत भेजे गए मैसेंज को रिसीवर और सेंडर दोनों की चैट से डिलीट या रिमव कर दिया जाएगा।

3. दूसरा आप्शन होगा ‘Remove For You’ इस पर टैप करने पर भेजा गया मैसेज केवल सेंडर यानि भेजने वाले के इनबॉक्स या चैट से डिलीट होगा लेकिन रिसीवर यानि मैसेज पाने वाले की चैट या इनबॉक्स में वो मैसेज दिखाई देगा।

4. इसके बाद जब आप Remove For Everyone के ऑप्शन पर टैप करेंगे तो फेसबुक आपको एक वॉर्निंग मैसेज देगा कि “अगर आपने इस पर टैप किया तो यह मैसेज सभी चैट मेंबर्स के लिए हमेशा के लिए रिमूव या डिलीट कर दिया जाएगा। वे सभी देख सकेंगे कि आपने कोई मैसेज डिलीट किया है और इसकी रिपोर्ट भी कर सकेंगे” इस वॉर्निंग के लिए आपको दो विकल्प ‘कन्फर्म’ या ‘कैंसिल’ दिए जाएंगे।अपनी सुविधानुसार आप किसी भी एक विकल्प को चुन सकते है।

5. जैसे ही मैसेज रिमूव या डिलीट हो जाएगा तो आपको फेसबुक पर भी व्हाट्सएप की तरह ‘message was removed’ लिखा दिखाई देगा।

ध्यान दें कि फेसबुक ने इस फीचर को फिलहाल पोलैंड, बोलिविया,कोलोम्बिया और लिथुआनिया के लिए ही शुरु किया है लेकिन जल्द ही फेसबुक इसे भारत समेत विश्वभर के लिए उपलब्ध कराने वाला है।

यह भी पढ़े: क्या..? मार्क जुकरबर्ग कहेंगे #Facebook को टाटा बाय-बाय.!! विरोधियों ने चली यह गहरी चाल

यह भी पढ़े: Facebook लाया ‘Watch Party’ फीचर, ग्रुप में एकसाथ वीडियो देखते हुए कर सकेंगे चैट

यह भी पढ़े: Facebook को बाय बाय कह एलेक्स स्टैमोस स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाएंगे

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: