Trending

Facebook, Instagram डाउन,Whatsapp में भी दिकक्त,ट्विटर पर यूजर्स का फूटा गुस्सा

इसकी शिकायत लेकर लोग ट्विटर पर पहुंच गए और अपनी-अपनी परेशानी स्क्रीनशॉट शेयर करके व हैशटैग #facebookdownऔर #instagramdown ट्रेंड करके दी।

नई दिल्ली,14 मार्च: #facebookdown#instagramdown- भारत समेत विश्वभर में कई लोगों को देर रात से ही अपना फेसबुक (#facebookdown) और इंस्टाग्राम डाउन (#instagramdown) दिख रहा है। इसके कारण कई यूजर्स अपना फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट एक्सेस ही नहीं कर पा रहे तो कुछ को यह मैसेज दिख रहा है कि “फेसबुक इज़ डाउन फॉर रिक्वायर्ड मैनटेंनेस राइट नाउ”

Facebookdown and #instagramdown-worldwide-users having issue with Whatsapp also

इतना ही नहीं फेसबुक द्वारा अधिकृत व्हाट्सएप पर भी लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। लोग व्हाट्सएप (Whatsapp),फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर फोटोज,वीडियोज अपलोड नहीं कर पा रहे है और इसकी शिकायत लेकर वे ट्विटर पर पहुंच गए और अपनी-अपनी परेशानी स्क्रीनशॉट शेयर करके व हैशटैग #facebookdownऔर #instagramdown ट्रेंड करके दी।

गौरतलब है कि ये तीनों प्लेटफॉर्म फेसबुक समूह के ही है और तीनों में एकसाथ ये परेशानी चल रही है। हालांकि इसके बारे में फेसबुक ने भी ट्विटर पर ट्वीट करके बताया कि वे जानते है कि काफी यूजर्स को फेसबुक के एप्लिकेशंस इस्तेमाल करने में परेशानी हो रही है।

फेसबुक ने अपने ट्वीट में कहा कि हम जानते है कि कुछ लोगों को फेसबुक परिवार के एप्स का इस्तेमाल करने में परेशनी हो रही है। हम जितना जल्दी हो सके इस परेशानी को सुलझाने का प्रयास कर रहे है।”

इतना ही नहीं, खबर लिखे जाने तक भी फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप में यही परेशानी अभी तक चालू है और फेसबुक की ओर से फिलहाल कोई आधिकारिक ट्वीट नहीं आया है कि ये परेशानी ठीक हुई है या नहीं।

ध्यान दें कि इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जोकि फोटोज और वीडियो शेयरिंग एप्स है, इनका मालिकाकाना अधिकार भी फेसबुक के ही पास है।

किस प्रकार की परेशानी हो रही है?

वैसे शुरूआत में यूजर्स ने बताया कि वे फेसबुक को एक्सेस नहीं कर पा रहे है। यानि शुरूआत में ऐसा नहीं था कि यूजर्स फेसबुक का पूरी तरह प्रयोग न कर पा रहे हो। कुछ यूजर्स को लाइक और कॉमेंट में दिक्कत हो रही थी तो कुछ को फेसबुक लॉग-इन करने में परेशानी शुरू हुई और कुछ को न्यूज फीड ब्लैंक दिखी। देखते-देखते फेसबुक,इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को एक्सेस करने में परेशानी की खबर सोशल मीडिया पर फैल गई और लोगों ने अपनी-अपनी परेशानियां साझा की।

फेसबुक यूजर्स ने इस परेशानी का केवल स्मार्टफोन एप्स पर ही नहीं बल्कि डेस्कटॉप ब्राउजर्स पर भी सामना किया।

फिर थोड़ी देर बाद यूजर्स को यही शिकायत इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर भी होने लगी।

व्हाट्सएप पर यूजर्स वीडियो,फोटोज या कोई भी अटैचमेंट नहीं भेज पा रहे।

इसके बाद फेसबुक ने ट्वीट करके बताया कि ये परेशानी DDos अटैक के कारण नहीं हुई है। हैकर्स जब भी किसी भी वेबसाइट पर नकली ट्रैफिक भेजते है तो सर्वर पर काफी बर्डन यानि बोझ पड़ने के कारण वो वेबसाइट स्लो या ठप्प हो जाती है और इसे ही DDos अटैक यानि डिस्ट्रिब्यूटेड डिनायल ऑफ सर्विस कहा जाता है।

फेसबुक पर परेशानी शुरू होते ही यूजर्स ट्विटर पर आएं और उन्होंने हैशटैग चलाकर अपनी परेशानी शेयर की। इस समय भी कई यूजर्स फेसबुक,इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर परेशानी का सामना कर रहे है। यहां तक की समयधारा को भी फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर इसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अभी तक फेसबुक ने इस परेशानी को सॉल्व करने का कोई ट्वीट या पुष्टि नहीं की है।

 

Tags

Reena Arya

रीना आर्य एक ज्वलंत और साहसी पत्रकार व लेखिका है। वे समयधारा.कॉम की एडिटर-इन-चीफ और फाउंडर भी है। लेखन के प्रति अपने जुनून की बदौलत रीना आर्य ने न केवल बड़े-बड़े ब्रांड्स में अपने काम के बल पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपनी काबलियत को प्रूव करते हुए पत्रकारिता के पांच से छह साल के सफर में ही अपने बल खुद एक नए ब्रैंड www.samaydhara.com की नींव रखी।रीना आर्य हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने पर विश्वास करती है और अपने लेखन को लगभग हर विधा में आजमा चुकी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error:
Close